NID DAT 2020: रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन
NID DAT 2020: रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन
Share:

NID DAT 2020 Registration: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ डिसाजन के लिए एनआईडी डीएटी (NID DAT) का एप्लिकेशन प्रॉसेस की आखिरी तारीख 18 नवंबर (सोमवार) है। सोमवार 2 बजे के बाद से फॉर्म जमा नहीं हो पाएंगे। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे जल्द से जल्द आवेदन कर लें। इसके साथ उम्मीदवार अडंर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट  प्रोग्राम के लिए फीस भी जमा कर सकते हैं। इन सबसे के लिए उम्मीदवारों को ऑफ़िशियल वेबसाइट admissions.nid.edu पर विजिट कर सकते हैं।

उम्मीदवार फीस जमा करने वाले हैं, वह शाम 6 बजे तक कर सकते हैं। एक तरफ, यदि आज नहीं कर पाते हैं, तो 21 नवंबर को  दोपहर 12बजे तक लेट फीस के साथ फीस जमा कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। उम्मीदवार आवेदन से पहले एक बार ऑफ़िशियल वेबसाइ़ट पर जाकर नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन - आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को फोटो, डॉक्यूमेंट और सिग्नेचर की जरूरत पढ़ सकती है। ऐसे में उम्मीदवारों को इसे पहले सहेज कर रख लेना चाहिए। जिन्हें आवेदन करने में मुश्किल हो रही है, वे नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Step-1: उम्मीदवार सबसे पहले एनआईडी डीएटी की ऑफ़िशियल वेबसाइट admissions.nid.edu पर जाएं।

Step-2: मांगी गई जानकारी जैसे- पर्सनल डिटेल, कान्टेक्ट डिटेल, क्वालीफिकेशन,पता... भरें।

Step-3: संबंधित डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड करें

Step-4: फीस जमा करें। (यह प्रक्रिया भी ऑनलाइन है।)

Step-5: अपना  एनआईडी डीएटी एप्लिकेशन फॉर्म 2020 सबमिट करें।

आवेदन करने से पहले उम्मीदवार एक बार नोटिफिकेशन ठीक से जरूर पढ़ लें। एक तरफ, फॉर्म जमा करने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र की फाइनल कॉपी का प्रिंट आउट निकाल कर रख लें। जानकारी के लिए बता दें कि एनआईडी डीएटी परीक्षा क आयोजन डिजाइन कोर्सेज़ के ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट में एडमिशन के लिए होता है। प्रवेश लेने वाले उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार अहमदाबाद, गांधीनगर और बंगलुरु स्थित कैंपस में एडमिशन ले सकते हैं। एनआईडी डीएटी  की दो स्टेज की प्रवेश परीक्षा होती है। पहले प्रीलिम्स परीक्षा होती है। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मैंस परीक्षा देनी होती है।

बिजली वितरण कंपनी में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, ऐसे करें आवेदन

SCTIMST : टेक्निकल असिस्टेंट बनने का मौका, सीधे पाएं नौकरी

अब उत्तरपुस्तिका में होगा बारकोड, आसानी से किया जा सकेगा ट्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -