CBSE Board Exams 2019: बदला एग्जाम पैटर्न, रखें इन बातो का ख़ास ख्याल
CBSE Board Exams 2019: बदला एग्जाम पैटर्न, रखें इन बातो का ख़ास ख्याल
Share:

इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए एक सूचना यह है कि आने वाली बोर्ड परीक्षा में सामान्य प्रश्नों के साथ बहुविकल्पीय प्रश्न या एक शब्द के प्रश्न भी मौजूद होंगे। यह पैटर्न 10वीं व 12वीं दोनों की बोर्ड परीक्षाओं में लागू हो सकता है। स्कूल में होने प्रैक्टिकल परीक्षा के साथ अब बोर्ड परीक्षा में भी छात्र इससे आसानी से नंबर पा सकते है। इसके लिए उन्हें सिर्फ अपनी पढ़ाई और विषय की अवधारणा को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

नए परीक्षा पैटर्न के आने से कई बच्चों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि आखिर वह इसके लिए कैसे तैयारी करें। इन 20 नंबर के सेक्शन में किस तरह के सवाल आ सकते हैं, इसको लेकर विज्ञान और गणित विषय की विशेषज्ञ अर्पिता कॉल और सुनीत पंडिता ने पढ़ाई के टिप्स बताए जा रहे हैं।

नए परीक्षा पैटर्न में इस तरह के आ सकते हैं प्रश्न - परीक्षा प्रश्न में इस साल सामान्य सवालों के साथ ही बहुविकल्पीय प्रश्न और एक शब्द वाले प्रश्न आएंगे। गणित को छोड़कर बाकी विषयों में एक अनुच्छेद देकर उस पर आधारित सवाल पूछे जा सकते है|

सही-गलत या खाली स्थान भरें में के प्रश्न की तैयारी करें - गणित में सवालों के सूत्र (फॉमरूला) या फिर डेरीवेशन से भी सवाल आ सकते हैं। दावा और तर्क (ऐसर्शन और रीजिनिंग) पर आधारित सवालों की भी करें तैयारी

इन बातों का रखें खास ख्याल - एनसीईआरटी की किताब के सवालों के साथ हल किए हुए सवालों को भी ध्यान से पढ़े एनसीईआरटी के उदाहरण (नमूना) भी जरूर पढ़े। सीबीएसई की वेबसाइट http://cbse.nic.in/ पर दिए गए नए परीक्षा पैटर्न को ध्यान से देखें।

प्री बोर्ड में भी देखे जाएंगे इसी तरह से सवाल - कैंब्रिज स्कूल नोएडा की विज्ञान की शिक्षिका अर्पिता कॉल ने बताया कि स्कूल में नए पैटर्न को ध्यान में रखते हुए हमने पहले से ही तैयारी कराना शुरू कर दिया गया था। अर्धवार्षिक परीक्षाओं के बाद अब प्री बोर्ड परीक्षा में भी नए पैटर्न को ध्यान में रखते हुए प्रश्नपत्र तैयार किए गए हैं, जिससे छात्रों को इसका अभ्यास होता रहेगा।

CSJM यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए बड़ी खबर, नहीं होगी फीस में वृद्धि

NID DAT 2020: रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन

बिजली वितरण कंपनी में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, ऐसे करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -