शिक्षा मंत्री भारतीय ज्ञान प्रणाली पर पाठ्यपुस्तक का शुभारंभ करेंगे
शिक्षा मंत्री भारतीय ज्ञान प्रणाली पर पाठ्यपुस्तक का शुभारंभ करेंगे
Share:

नई दिल्ली: भारतीय ज्ञान प्रणाली पर पाठ्यपुस्तक सोमवार, 16 मई को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा लॉन्च की जाएगी, एआईसीटीई के अनुसार। आईआईएम बैंगलोर के प्रोफेसर बी महादेवन ने एसवीयसा, बैंगलोर और चिन्मय विश्वविद्यापीठ, एर्नाकुलम के सहयोग से भारतीय ज्ञान प्रणाली पर पाठ्यपुस्तक लिखी।

"हमें आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आईकेएस डिवीजन, एआईसीटीई के सहयोग से, 16 मई, 2022 को बुद्ध पूर्णिमा के शुभ दिन पर, 4:30 से 6:00 बजे.m तक एआईसीटीई ऑडिटोरियम में इस पाठ्यपुस्तक को लॉन्च करेगा। साथ ही कई वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों के रूप में, "एआईसीटीई ने कहा। 

2018 में, तकनीकी शिक्षा निकाय, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने अपने मॉडल पाठ्यक्रम में एक भारतीय ज्ञान प्रणाली (एलकेएस) पाठ्यक्रम जोड़ा। एआईसीटीई ने कहा कि उस समय आईकेएस पर कोई विश्वसनीय पाठ्यपुस्तक नहीं थी। शिक्षा मंत्रालय ने फरवरी 2020 में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) बैंगलोर से "भारतीय ज्ञान प्रणाली पर एक पाठ्यक्रम के लिए पाठ्यचर्या विकास और पाठ्यपुस्तक की तैयारी" शीर्षक से एक परियोजना प्रस्ताव स्वीकार कर लिया। IIM बैंगलोर के प्रोफेसर बी महादेवन ने SVYASA, बैंगलोर के सहयोग से भारतीय ज्ञान प्रणाली (lKS) पर एक पाठ्यपुस्तक विकसित की है, और चिन्मय विश्वविद्यापीठ, एर्नाकुलम। पुस्तक का उद्देश्य सार्वभौमिक मानव मूल्यों और भारतीय ज्ञान प्रणाली पाठ्यक्रमों को पढ़ाने के लिए प्रमुख संदर्भ संसाधन के रूप में उपयोग किया जाना है, जो मॉडल पाठ्यक्रम में शामिल हैं, एआईसीटीई ने कहा।

एआईसीटीई ने यह भी अनुरोध किया है कि संस्थान दो से तीन संकाय सदस्यों के साथ-साथ अपने कॉलेजों के 20 से 30 छात्रों को पाठ्यपुस्तक के लॉन्च कार्यक्रम में भाग लेने के लिए नामित करें। लेखक बी महादेवन एक विशेष पुस्तक-हस्ताक्षर समारोह करेंगे।

गुजरात बोर्ड 12वीं के साइंस के परीक्षा परिणाम जारी, घर बैठे ऐसे करें चेक

इस राज्य की बेटियां फ्री में कर सकेगी IIM और IIT, सरकार देगी पूरा खर्च

शिक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश ने बनाया रिकॉर्ड, जो आज तक नहीं हुआ वो 'योगी राज' में हो गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -