शिक्षा मंत्री ने एआईसीटीई द्वारा 46 ऑनलाइन अटल एफडीपी का किया उद्घाटन
शिक्षा मंत्री ने एआईसीटीई द्वारा 46 ऑनलाइन अटल एफडीपी का किया उद्घाटन
Share:

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) के साथ जोर और उभरते क्षेत्रों में जुड़े उच्च शिक्षा संस्थानों के शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए 46 ऑनलाइन AICTE ट्रेनिंग एंड लर्निंग (ATAL) अकादमी संकाय विकास कार्यक्रम (FDPs) का उद्घाटन किया है। एफडीपी 22 भारतीय राज्यों में आयोजित किया जाएगा।

उद्घाटन के दौरान मंत्री ने कहा, ATAL अकादमी को बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया जाना गर्व की बात है। उन्होंने बताया कि लंदन स्थित संगठन ने एफडीपी को एक विश्व रिकॉर्ड के रूप में मान्यता दी है, जिसके तहत 100 से अधिक उभरते हुए क्षेत्रों में 1,000 ऑनलाइन एफडीपी, IIT, NIT और IIIT जैसे प्रमुख संस्थानों में एक लाख संकाय सदस्यों को लाभान्वित करेंगे। इस साल ऑनलाइन एफडीपी कार्यक्रम पर 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे। एटीएएल अकादमी ऑनलाइन एफडीपी का आयोजन कर रही है, जो पंजीकरण से लेकर प्रमाण पत्र वितरण तक सही है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (2020) के अनुसार ऑनलाइन एफडीपी आयोजित किया जाएगा।

मंत्री ने बताया कि 1000 में से, 70,000 से अधिक संकाय सदस्य पहले से ही 499 एफडीपी द्वारा प्रशिक्षित हैं। सीबीएसई के शिक्षकों को 'फ़्लिप्ड क्लासरूम' और 'ब्लेंडेड लर्निंग' अवधारणा के तहत प्रशिक्षित किया गया है। ATAL अकादमियों के निदेशक डॉ. रवींद्र कुमार सोनी ने कहा है, ये कार्यक्रम भारतीय छात्रों को नए तकनीकी विकास से परिचित कराने में मदद करेंगे और इसे करियर के रूप में चुनेंगे। वर्तमान रुझान में ATAL अकादमियों के प्रशिक्षण संकाय भी, 2019-20 में, नौ जोर क्षेत्रों में 185 पांच दिवसीय आमने-सामने FDPs आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ब्लॉक-चेन, रोबोटिक्स, क्वांटम कम्प्यूटिंग, डेटा साइंसेज, साइबर मंत्री ने कहा कि सुरक्षा, 3 डी प्रिंटिंग और डिजाइन, और संवर्धित वास्तविकता / आभासी वास्तविकता में लगभग 10,000 प्रतिभागियों को लाभ हुआ।

रायबरेली आधुनिक रेल कोच फैक्ट्री में 110 प्रशिक्षु भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम दिनांक नजदीक

10वीं, 12वीं पास युवाओं के लिए निकली हैं भर्ती, मिलेगा आकर्षक वेतन

प्री-प्राइमरी टीचर के पदों पर निकली बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -