शिक्षा मंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात के शिक्षा मंत्री के साथ आभासी द्विपक्षीय बैठक का होगा आयोजन
शिक्षा मंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात के शिक्षा मंत्री के साथ आभासी द्विपक्षीय बैठक का होगा आयोजन
Share:

भारतीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल और महामंत्री हुसैन बिन इब्राहिम अल हम्मादी, शिक्षा मंत्री, संयुक्त अरब अमीरात के बीच एक आभासी बैठक, विशेष रूप से निरंतर संवाद के माध्यम से और सक्रियता बढ़ाकर, शिक्षा के क्षेत्र में संबंधों को और गहरा बनाने के लिए।

पोखरियाल ने यूएई के छात्रों को भारत में अध्ययन कार्यक्रम के तहत भारत में अपना निमंत्रण दिया और जीआईएएन कार्यक्रम के तहत भारतीय विश्वविद्यालयों में अल्पकालिक पाठ्यक्रम लेने के लिए अधिक संख्या में संकायों को आमंत्रित किया। यूएई मंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह एक दूरदर्शी दस्तावेज है क्योंकि यह छात्रों के समग्र विकास पर जोर देता है। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा क्षेत्र में नई ऊंचाइयों पर आपसी सहयोग लेने की क्षमता है और दोनों देशों को शिक्षा के क्षेत्र में दीर्घकालिक सहयोग बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए।

खरियाल ने बताया कि भारत और यूएई के बीच शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग पर एक समझौता अंतिम रूप देने की एक उन्नत अवस्था में है, यह उम्मीद करता है कि यह हमारे देशों के उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच शैक्षणिक सहयोग को बढ़ाएगा। मंत्री ने प्रत्येक HEI में विदेशी छात्रों के कार्यालय, विदेशी छात्रों की मेजबानी, गुणवत्ता आवासीय सुविधाओं, शिक्षा की समग्र गुणवत्ता में सुधार पर प्रकाश डाला, सुधार भारतीय प्रणालियों को अंतर्राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में संरेखित करेंगे, संयुक्त डिग्री, ट्विनिंग व्यवस्था और भारतीय और दोनों के बीच दोहरी डिग्री की अनुमति देने के लिए नियमन विदेशी संस्थान आदि एनईपी योजना के तहत हैं। भारतीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए एक सामान्य पोर्टल एनईपी में शामिल है।

एमसीएक्स सोने की कीमत में हुई बढ़ोतरी

शादी समारोह में हुई हत्या, शराब के नशे में धुत शख्स ने दिया घटना को अंजाम

परिवार से हुआ विवाद तो युवक ने सीने में चाक़ू घोंपकर की ख़ुदकुशी, जांच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -