फैशन डिजाइनर में बनाना चाहते है करियर तो यहाँ ले सकते है दाखिला
फैशन डिजाइनर में बनाना चाहते है करियर तो यहाँ ले सकते है दाखिला
Share:

फैशन पसंद ग्राहकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्किल्ड डिजाइनर्स की डिमांड बार बार बढ़ती जा रही है। क्वालिटी के साथ-साथ प्रोडक्ट की सुंदरता पर खास ध्यान दिया जाने से हाल के वर्षों में यह फील्ड चमकीले करियर विकल्प के रूप में भी उभरकर सामने आया है, जहां डिजाइनर्स के लिए आकर्षक संभावनाएं हैं। अगर तकनीक में आपका रुझान है और क्रिएटिव भी हैं, तो डिजाइनिंग में अपना करियर बनाने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं| बीते कुछ वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में एक नया बदलाव आया है। जॉब के नए-नए मौके सामने आ रहे हैं। इसलिए वे दिन लद गए जब डॉक्टर या इंजीनियर बनने के ही लोकप्रिय करियर विकल्प विद्यार्थियों के पास होते थे। आज के तेज दिमाग वाले बच्चों के पास करियर के ढेरों विकल्प मौजूद हैं और यह संभव हुआ है नई पीढ़ी की प्रौद्योगिकी आने से हो सकता है ।

भौतिक और डिजिटल दुनिया के बीच डिजाइन का क्षेत्र एक नए ट्रेंड के रूप में उभरकर सामने आया है। यह उनके लिए महत्वपूर्ण है, जो नया और हटकर सोचने और करने के इच्छुक होते हैं। दरअसल, हमारे जीवन के लगभग सभी महत्वपूर्ण पहलुओं जिसमें हमारे कपड़ों से लेकर कारें एवं उत्पाद जिनका हम उपयोग करते हैं, एप्स और वेबसाइट जिनसे हम रूबरू होते हैं, मकान और जगहें जहां हम समय बिताते हैं और कंटेंट जिन्हें हम देखते और पढ़ते हैं, ये सभी डिजाइन से प्रभावित हो रहे हैं। साथ ही, इनोवेशन आधारित डिजाइन लोगों में समस्या हल करने की क्षमता विकसित करता है, उन्हें आधुनिक दुनिया के परिदृश्य में जवाब तलाशने में मदद करता है। आज के इस प्रतिस्पर्धी बाजार में जहां उत्पाद, प्रणाली और सेवाएं लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में लगी हैं, ऐसे में डिजाइन लोगों का ध्यान आकर्षित करने का एक प्रभावी तरीका है। डिजाइन यह निर्धारित करता है कि कैसे अंतिम यूजर्स एक कंपनी के अनूठे विचारों को समझता और उसे ग्रहण करता है। इसलिए आज भारत और विदेश में डिजाइन से संबंधित पाठ्यक्रम तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। यह फील्ड जबर्दस्त संभावनाओं के साथ युवा पीढ़ी को असीम अवसर भी देता है जिससे वे अपने सौंदर्य बोध और कुशलता के बल पर आकाश छू सकते हैं। इसलिए अब और इंतजार न करें और अपनी रचनात्मक क्षमताओं को उड़ान भरने दें।

कुशल डिजाइनर्स की जरूरत-भारत में डिजाइन को लेकर जागरूकता तेजी से बढ़ रही है। एक आंकड़े के अनुसार, अगले दो वर्षों में यानी वर्ष 2021 तक भारत का डिजाइन उद्योग 200 अरब डॉलर के पार पहुंच जाने की संभावना है, जिसमें डिजाइन के विभिन्न क्षेत्र में प्रतिवर्ष 60 हजार से अधिक योग्य डिजाइनर्स की जरूरत पड़ेगी, जबकि इसके उलट अपने देश में वर्तमान समय में 7 हजार के लगभग ही प्रशिक्षित डिजाइनर हैं और करीब 5 हजार विद्यार्थी डिजाइन की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इसलिए आने वाले दिनों में डिजाइन में स्नातक और स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के लिए रोजगार के अवसरों की भरमार होने की संभावना है। अभी की बात करें तो डिजाइनर्स के लिए विभिन्न उद्योगों में कई तरह के प्रोफेशन हैं, जहां चीफ डिजाइन ऑफिसर, चीफ क्रिएटिव ऑफिसर, मल्टीमीडिया आर्ट एवं एनिमेटर्स, ऑगमेंटेड रियल्टी डिजाइनर, ट्रांसपोर्ट डिजाइनर, वीडियो गेम डिजाइनर या फैशन डिजाइनर के रूप में जॉब पा सकते हैं। दिलचस्प करियर विकल्प-डिजिटलीकरण का प्रभाव सभी कारोबारों में महसूस किए जाने के साथ-साथ आजकल टिकाऊ कारोबारी वृद्धि के लिए डिजाइन का महत्व पहले से कहीं अधिक महसूस किया जा रहा है। यही वजह है कि विभिन्न क्षेत्रों में करियर के दिलचस्प विकल्प भी उभरकर सामने आए हैं, जैसे कि परिवहन डिजाइन, उत्पाद डिजाइन, एनिमेशन, एआर-वीआर-एमआर डिजाइन, एप डिजाइन, रिटेल डिजाइन, म्यूजियम डिजाइन, समकालीन कला, फैशन मार्केटिंग और फैशन डिजाइन इत्यादि। युवाओं द्वारा ऐसे पाठ्यक्रमों को काफी पसंद भी किया जा रहा है।

शैक्षिक योग्यता-यदि युवा डिजाइन में करियर बनाना चाहते हैं, तो स्नातक और स्नातकोत्तर डिजाइन पाठ्यक्रम (डिप्लोमा या डिग्री) के रूप में यह कोर्स कर सकते हैं। यह कोर्स आज कई विकल्पों में उपलब्ध है। प्रतिष्ठित संस्थानों में डिजाइनिंग कोर्स 12वीं के बाद कराया जाता है। साथ ही, दाखिले के लिए एक एप्टीट्यूड टेस्ट भी क्लीयर करना होता है। यदि आप फैशन डिजाइन, औद्योगिक डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन, कम्युनिकेशन डिजाइन, ग्राफिक डिजाइन आदि में से किसी में भी बीडेस प्रोग्राम करना चाहते हैं तो स्ट्रीम की कोई बाधा नहीं है। भले ही आपने विज्ञान, वाणिज्य या कला या फिर किसी अन्य विषय में अध्ययन किया हो। फैशन डिजाइन-डिजाइन की दुनिया में इसे सबसे लोकप्रिय फील्ड माना जाता है। डिजाइन के इस क्षेत्र में खासतौर से भारत में अपार संभावनाएं हैं। यह उन लोगों की पहली पसंद है जो फैशन से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों, जैसे-चमड़ा, निटवियर, एक्सेसरीज, फैब्रिक रिसर्च ऐंड डेवलपमेंट, अपैरेल उत्पादन या फैशन कम्युनिकेशन आदि में व्यावहारिक अनुभव हासिल करना चाहते हैं। इस क्षेत्र में दक्षता हासिल कर एक्सपोर्ट हाउस, फैशन मीडिया, टेक्सटाइल मिल, बुटीक, डिजाइन हाउस एवं स्टूडियो, गार्मेंट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट या फैशन इवेंट मैनेजमेंट आदि में नौकरी हासिल की जा सकती है। इस फील्ड का अनुभव हो जाने के बाद आप अपना खुद का भी लेबल लॉन्च कर सकते हैं।

औद्योगिक डिजाइन-डिजाइन के इस क्षेत्र में औद्योगिक उत्पादों की व्यापक रेंज की डिजाइनिंग पर फोकस किया जाता है जिसमें कंज्यूमर ड्यूरेबल्स से लेकर वाहन और फर्नीचर, लाइफस्टाइल उपकरण आदि आते हैं। इंटीरियर डिजाइन-इंटीरियर डिजाइन के अंतर्गत जगह की डिजाइनिंग की जाती है। भारत में एक करियर विकल्प के तौर पर यह तेजी से उभर रहा है। रीयल एस्टेट कंपनियों, हवाईअड्डों, क्रूज शिप, टीवी स्टूडियो, रियल्टी शो, कैफे, होटल, मूवी थिएटर्स, शोरूम, प्रदर्शनी, कार्यक्रमों, शॉपिंग मॉल्स आदि में इन दिनों इंटीरियर डेकोरेटर्स की काफी मांग देखी जा रही है। कम्युनिकेशन डिजाइन-डिजाइन का यह क्षेत्र मल्टीमीडिया आर्ट, एनिमेशन या ग्राफिक डिजाइन के जरिये एक जबर्दस्त ब्रांड संदेश देने की कला सिखाता है। इंस्ट्रक्शनल डिजाइन, क्रिएटिव डायरेक्शन, फैशन कम्युनिकेशन और मार्केटिंग कम्युनिकेशन के क्षेत्रों में आजकल कम्युनिकेशन डिजाइनर्स की भारी मांग है।  सैलरी-डिजाइनिंग में शुरुआत से ही आजकल युवाओं को अच्छी सैलरी मिल रही है। किसी भी कंपनी में इस पृष्ठभूमि के नए प्रोफेशनल्स को इन दिनों 4 से 6 लाख रुपये सालाना तक के पैकेज ऑफर हो रहे हैं।

प्रमुख संस्थान

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली/मुंबई/बेंगलुरु
वेबसाइट: http://nift.ac.in

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद/बेंगलुरु
वेबसाइट: www.nid.edu

सिम्बायसिस इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, पुणे
वेबसाइट: http://sid.edu.in

पर्ल एकेडमी, दिल्ली
वेबसाइट: http:pearlacademy.com

सहायक प्रबंधक के पदों पर जॉब ओपनिंग, ये है लास्ट डेट

कार्डियोलॉजी तकनीशियन के पदों पर जॉब ओपनिंग, ये है लास्ट डेट

जिला प्रोग्राम प्रबंधक और समन्वयक के पदों पर निकली वैकेंसी, स्नातक पास करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -