जानिए ईनम गंभीर के बारे में

जब से यूएन में भारत की प्रथम सचिव ईनम गंभीर ने पाकिस्तान को 'टेररिस्तान' कहकर अपने तर्कों से पाकिस्तान के झूठ की पोल खोलकर उसकी बोलती बंद की है, तब से ईनम की ही चर्चा हो रही है. हर किसी को जिज्ञासा है कि आखिर यह ईनम है कौन, तो चलो आपकी जिज्ञासा का समाधान कर देते हैं.

गौरतलब हैं कि संयुक्त राष्ट्र में जब भारत की प्रथम सचिव ईनम गंभीर ने पाकिस्तान को आईना दिखाते हुए उसके झूठ को बेनकाब किया, तो पाकिस्‍तानी अधिकारी एक-दूसरे का मुंह ताकने लगे. उनके चेहरे से साफ पता चल रहा था कि वे इस बात से हैरान थे कि भारत की मातृ शक्ति ने कैसे सबके सामने उनके झूठ को नंगा कर दिया था. इसके पहले गत वर्ष 23 सितंबर को भी ईनम ने नवाज शरीफ और पाकिस्‍तान की यूएन में धज्जियां उड़ा दी थीं.

आपको बता दें कि दिल्ली निवासी ईनम गंभीर ने यूनिवर्सिटी ऑफ जेनेवा से अपनी पढ़ाई पूरी कर भारत की युवा डिप्लोमैट और संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत के स्थायी मिशन की प्रथम सेक्रेटरी हैं. 2005 में उन्होंने भारतीय विदेश सेवा में प्रवेश किया और 2008 में अर्जें‍टीना में भारतीय दूतावास की द्वितीय सचिव बनीं.

हिंदी और अंग्रेजी भाषा की जानकार ईनम को स्पैनिश भाषा की भी अच्छी समझ है. ईनम अपनी बात इतने सटीक तरीके से रखती हैं, कि उनका कोई सानी नहीं है. ईनम को भारत-पाकिस्तान रिश्ते की भी अच्छी समझ इसलिए है, क्योंकि ईनम इससे पहले विदेश मंत्रालय में पाकिस्तान डेस्क पर काम कर चुकी हैं.

 यह भी देखें 

पाकिस्तान को भारत ने कहा "टेररिस्तान"

संयुक्‍त राष्‍ट्र में आतंकवाद के खिलाफ 'सुषमा स्वराज' की जबरदस्त दहाड़

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -