MMTC से जुड़े मनी लॉन्डरिंग के मामले में ED का बड़ा एक्शन, 363 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति कुर्क
MMTC से जुड़े मनी लॉन्डरिंग के मामले में ED का बड़ा एक्शन, 363 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति कुर्क
Share:

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पब्लिक सेक्टर की कंपनी MMTC से कथित धोखाधड़ी से संबंधित मनी लांड्रिंग जांच के सिलसिले में एक आभूषण कंपनी की 363 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्तियां कुर्क की हैं. एक बयान में कहा गया है कि धन शोधन रोधक कानून के तहत MBS ज्वेलर्स प्राइवेट लि., MBS इम्पेक्स प्राइवेट लि., सुकेश गुप्ता, अनुराग गुप्ता, नीतू गुप्ता, वंदना गुप्ता और उनके समूह की इकाई की 45 अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से कुर्क किया गया है.

ED ने यह मामला हैदराबाद में CBI के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की प्राथमिकी और चार्जशीट (2014 में दाखिल की गई) के आधार पर सुकेश गुप्ता और अन्य पर दाखिल किया था. यह मामला क्रेता ऋण योजना के तहत गोल्ड बुलियन की खरीद में MMTC लि. ( मेटल्स एंड मिनरल्स ट्रेडिंग कॉरपोरेशन) के साथ धोखाधड़ी से संबंधित है. ED का आरोप है कि सुकेश गुप्ता ने MMTC, हैदराबाद के कुछ अधिकारियों के साथ मिलीभगत में बिना फॉरेक्स कवर के सोना उठाया. 

यहां तक कि गुप्ता ने पर्याप्त गारंटी भी जमा नहीं कराई. ईडी के मुताबिक, ''गुप्ता के बकाया की MMTC हेडक्वार्टर में लगातार गलत जानकारी दी गई. गुप्ता की कंपनी ने अपने व्यक्तिगत लाभ में लगातार MMTC से सोना उठाया. इससे एमएमटीसी को 504.34 करोड़ रुपये का घाटा हुआ.'' एजेंसी ने कहा कि गुप्ता ने MMTC, हैदराबाद के विभिन्न अधिकारियों से साठगांठ में अपने खाते की सही जानकारी मुहैया नहीं कराई.

आरबीआई गवर्नर ने कहा- "भारत में डिजिटल रुपये के लिए परीक्षण दिसंबर तक...."

काबुल अटैक: शरीर पर 11 किलो विस्फोटक बांधकर भीड़ में घुसा था आतंकी, पूरा एयरपोर्ट उड़ाने की थी साजिश

हुंडई मोटर को आगामी त्योहारी सीजन के दौरान अच्छी बिक्री की उम्मीद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -