अब खाने के साथ ही खा सकेंगे प्लेट और कटोरी

आज स्वच्छ भारत हम सबका लक्ष्य है. हमारे देश में अब शायद ही कोई जगा ऐसी बची होगी जहां पर कचरा दिखाई  देता होगा. स्वच्छ अभियान के चलते देश काफी साफ़ हो गया है. इसके चलते प्लास्टिक की चीज़ों को बैन किया जा रहा है ताकि इंसान और पर्यावरण को कोई नुकसान ना हो. इसी को देखते हुए लोग कुछ ना कुछ युक्ति लगाते ही रहते हैं. ऐसी ही एक युक्ति सामने आई है जिसे एक कंपनी ने अपनाया है. एक कंपनी ने प्लास्टिक की चीज़ों से निजात पाने का एक बेहतरीन उपाय निकाला है. आपके खाने की कई चीज़ें देखि होंगी जिन्हें आप खा लेते हैं. लेकिन हम कुछ ऐसे सामान के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप इस्तेमाल में ले सकते हैं साथ ही उसे खा भी सकते हैं . जिससे कचरा भी नहीं होगा और पर्यावरण दूषित भी नहीं होगा.

मोटे अनाज के आटे की चम्मच

* एक कंपनी ने कुछ ऐसे चम्मच बनाये हैं जिन्हें आप खा भी सकते हैं. दराबाद के नारायण पीसपति ने मोटे अनाज के आटे की मदद से एक ऐसी ही चम्मच बनाई है जिसे खाना आसान होगा. 

* ऐसे ही न्यूयॉर्क की एक कंपनी ने भी एक ऐसा कप बनाया है, जिसे आप खा सकते हैं यानी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी. ना तो आप उसे फेंकर कचरा कर सकते हैं ना ही उसे धोने का टेंशन रहेगा. इसे आप खरीद सकते हैं और उस डिश के साथ खा भी सकते हैं.

* पोलैंड की एक कंपनी ने गेहूं के भूसे से प्लेट बनाई है ताकि प्लास्टिक से बचा जा सके. प्लास्टिक से निपटने के लिए इन कम्पनी ने बहुत ही अच्छा उपाय निकाला है जो बेहद ही कमाल का है.

इस लड़की को मिल रहे बड़-बड़े ऑफर, फोटोग्राफर के कारण हुआ कमाल

ये रानी पुरुषों के साथ करती थी ऐसी हरकत, मानी जाती थी सबसे क्रूर शासक

कोहिनूर से दुगने आकार का है ये हीरा, कीमत जान कर उड़ जायेंगे होश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -