बड़ी खबर: जल्द ही रसोई के तेल के दामों में भी आएगी गिरावट
बड़ी खबर: जल्द ही रसोई के तेल के दामों में भी आएगी गिरावट
Share:

खाने का तेल के दाम आसमान पर है। बीते 8 माह में खाने के तेल जैसे कि सरसों तेल, रिफायंड तेल और पाम तेल की मूल्य में 40-50% की वृद्धि हुई है। जिससे कोरोना के चलते आई आर्थिक मंदी के बीच आम आदमी की जेब पर प्रभाव पड़ा है। लोगों के किचन का बजट  पूरी तरह ऐसे उल्ट पलट हो चुका है। हालांकि, इस बीच एक राहत भरी खबर भी सुनने को मिली है। खबर है कि खाने के तेलों के दाम घटेंगे, यानि खाद्य तेल सस्ता होने वाला है।

चीन पाम तेल की खरीद कम करेगा: मिली जानकारी के अनुसार चीन मार्केटिंग ईयर 2021-22 में अक्टूबर 2021-सितंबर 2022 तक अपनी पाम ऑयल की खरीद को कम करने वाले है, क्योंकि यह घरेलू खाद्य तेल उत्पादन में तेजी लाने का प्रयास कर रहे है। जिसके अतिरिक्त उद्योग चाहता है कि सरकार खाद्य तेलों पर आयात शुल्क कम करे ताकि उपभोक्ताओं को कुछ राहत मिल सके।

घट सकती है एग्रीकल्चर इन्फ्रा एंड डेवलपमेंट सेस: जानकारी के अनुसार सरकार पाम तेल(ताड़ का तेल), सनफ्लावर (सूरजमुखी) और सोया ऑयल के आयात पर लगने वाले एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस को कम कर सकती है। इससे मूल्यों में गिरावट आएगी और आम जनता को थोड़ी राहत मिलेगी।  जंहा इस समय खाने के तेल का भाव पिछले पांच सालों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

जानें, कितना लगता है यह सेस?: हम बता दें कि सरकार ने बजट 2021 में एग्रीकल्चर इन्फ्रा को डेवलप करने के मकसद से एग्री सेस को शुरू हो चुका है। इस वक़्त  पाम ऑयल पर यह 17.50 फीसदी और सूरजमुखी व सोयाबिन तेल पर 20 प्रतिशत है। अगर इसमें कटौती होती है तो दाम कम होंगे।

जानें, अभी कितना महंगा मिल रहा खाद्य तेल?: सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक, रिटेल में वनस्पति तेल 140 रुपये के पार पहुंच गई है। पाम तेल में पिछले एक साल में 52 फीसदी की तेजी आई है। पिछले साल मई के पहले सप्ताह में इसका भाव 87 रुपए था जो बढ़कर 133 रुपए पर पहुंच गया। इसी तरह सायोबिन तेल 50 फीसदी महंगी हुई है। यह 105 रुपये से 158 रुपये पर पहुंच गया है। सरसों तेल में 49 फीसदी की तेजी आई है और यह 110 रुपए के मुकाबले 164 रुपए के स्तर पर पहुंच चुका है। बिहार समेत कई शहरों में सरसों तेल 200 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है।

कोरोना काल के बीच बढ़ते ब्लैक फंगस को लेकर डॉ. हर्षवर्धन ने जाहिर की चिंता

मोदी सरकार को अपने खजाने से 99,122 करोड़ रुपये देगा RBI, बोर्ड ने दी अनुमति

चिपको आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले 'बहुगुणा' का निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -