खाद्य तेल की कीमतों में कुछ श्रेणियों में 20 प्रतिशत तक हुई नरमी
खाद्य तेल की कीमतों में कुछ श्रेणियों में 20 प्रतिशत तक हुई नरमी
Share:

खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि विभिन्न प्रकार के तेलों के बीच खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट का रुख दिख रहा है। उपभोक्ता मामलों के विभाग (डीसीए) के आंकड़ों के अनुसार, खाद्य तेलों की कीमतों में अब पिछले एक महीने में कमी आई है, और कुछ मामलों में, गिरावट 20 प्रतिशत तक रही है, जैसा कि मुंबई में कीमतों से पता चलता है।

उन्होंने कहा कि पाम तेल की कीमत 7 मई को 142 रुपये प्रति किलो थी, लेकिन 115 रुपये प्रति किलो पर आ गई है, 19 प्रतिशत की गिरावट और सूरजमुखी तेल की कीमत जो 5 मई को 188 रुपये प्रति किलो थी, अब आ गई है नीचे। . 157 प्रति किलो, 16 प्रतिशत की गिरावट। सोया तेल की कीमत 20 मई को 162 रुपये प्रति किलोग्राम थी, लेकिन मुंबई में यह 15 फीसदी घटकर 138 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है, जबकि 16 मई को सरसों का तेल 175 रुपये प्रति किलोग्राम था, जो अब घटकर 175 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. 157 प्रति किग्रा. गया है। 

14 मई को करीब 10 फीसदी की गिरावट और मूंगफली तेल 190 रुपये प्रति किलो था, जो अब 8 फीसदी घटकर 174 रुपये प्रति किलो हो गया है। 2 मई को वनस्पति 154 रुपये प्रति किलो थी और अब घटकर 141 रुपये प्रति किलो हो गई है, जो 8 प्रतिशत की गिरावट है। मंत्रालय ने कहा कि खाद्य तेल की कीमतें जटिल कारकों पर निर्भर करती हैं जिनमें अंतरराष्ट्रीय कीमतें और घरेलू उत्पादन भी शामिल हैं। चूंकि घरेलू खपत और उत्पादन के बीच का अंतर अधिक है, इसलिए भारत को बड़ी मात्रा में खाद्य तेल का आयात करना पड़ता है, यह कहते हुए कि सरकार इस मुद्दे को स्थायी आधार पर हल करने के लिए मध्य और दीर्घकालिक उपायों की एक श्रृंखला पर काम कर रही है। 

पेट्रोल-डीजल को लेकर आई अच्छी खबर, जानिए क्या है आज का भाव?

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 1 पैसे की गिरावट पर बंद हुआ रुपया

शेयर बाजार में आई गिरावट, 270 अंक फिसला सेंसेक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -