बसपा के पूर्व MLC हाजी इकबाल पर ED का बड़ा एक्शन, 4440 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

बसपा के पूर्व MLC हाजी इकबाल पर ED का बड़ा एक्शन, 4440 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त
Share:

लखनऊ: केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के पूर्व MLC हाजी इकबाल के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 4,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की है। विशेष रूप से, उन्होंने ग्लोबल यूनिवर्सिटी की इमारत और जमीन को जब्त किया है, जिसकी कीमत 4,440 करोड़ रुपये है। 

ED के अनुसार, मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में एक अनंतिम कुर्की आदेश जारी किया गया था, जिसके कारण 121 एकड़ जमीन और विश्वविद्यालय की इमारत को जब्त किया गया। ये संपत्तियां अब्दुल वाहिद एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के तहत पंजीकृत हैं, जिसका नियंत्रण मोहम्मद इकबाल और उनके परिवार के पास है। यह कार्रवाई एक अवैध खनन मामले से संबंधित है, और पूर्व MLC मोहम्मद इकबाल फिलहाल फरार हैं और माना जाता है कि वे दुबई में हैं। उनके चार बेटे हैं, जो अपने भाई के साथ कई आरोपों का सामना करते हुए जेल में हैं। मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सहारनपुर में अवैध रेत खनन गतिविधियों से जुड़ा है, जिसमें पट्टों का अनधिकृत नवीनीकरण और विभिन्न खनन पट्टाधारकों और अधिकारियों के खिलाफ दिल्ली में CBI की FIR शामिल है।

सभी संबंधित खनन फर्मों का स्वामित्व और संचालन मोहम्मद इकबाल समूह के पास था, जो इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध खनन कार्यों में लिप्त था। ईडी ने पाया कि आयकर रिटर्न (ITR) में न्यूनतम आय घोषित करने के बावजूद, वैध व्यावसायिक संबंधों की अनुपस्थिति के बावजूद खनन फर्मों और मोहम्मद इकबाल के समूह से जुड़ी कंपनियों के बीच करोड़ों के लेन-देन का पता चला।

यूक्रेन को दिलाया भरोसा, पोप ने लगाया गले..! G7 में दिखा भारत का दबदबा, आज लौट रहे पीएम मोदी

उज्जैन पुलिस ने किया अंतरराष्ट्रीय सट्टेबाजी सिंडिकेट का भंडाफोड़, 14 करोड़ कैश के साथ 9 गिरफ्तार

TMC सांसद यूसुफ पठान पर जमीन अतिक्रमण का आरोप, नगर निगम ने भेजा नोटिस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -