ED ने मोइन कुरैशी के खिलाफ दर्ज़ किया मनी लॉन्डरिंग का मुकदमा

Sep 30 2015 11:57 PM
ED ने मोइन कुरैशी के खिलाफ दर्ज़ किया मनी लॉन्डरिंग का मुकदमा

नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय(ED) ने विवादास्पद मांस निर्यातक मोइन कुरैशी के खिलाफ धन शोधन का मुकदमा दायर किया है. कुरैशी कथित टैक्स चोरी और हवाला जैसे कारोबारों को लेकर जांच एजेंसियों की जांच के घेरे में है. एजेंसी ने धन शोधन नियंत्रण अधिनियम (PMLA) के तहत नया मुकदमा दर्ज किया है जिसके तहत कारोबारी के खिलाफ कार्यवाही अब फौजदारी कानूनों के तहत होगी. फिलहाल, जांच विदेशी विनिमय प्रबंधन अधिनियम (फेमा) और आयकर कानून के तहत की जा रही है.

अधिकारियों के मुताबिक एजेंसी ने कुछ समय पहले यहां एक स्थानीय अदालत में कथित करापवंचन मामले में कुरैशी के खिलाफ आयकर विभाग के आरोपपत्र को संज्ञान में लेने के बाद नये आरोप दायर किये हैं. उन्होंने कहा, एजेंसी द्वारा अधिसूचित नये नियम के मुताबिक किसी मामले में अगर अभियोजन चलाने वाली एजेंसी ने किसी सक्षम अदालत में कोई शिकायत दाखिल की है और अदालत ने इसे विचारार्थ स्वीकार कर लिया है तो मामला PMLA के तहत जांच के लिए लिया जा सकता है.’ ED ने इस साल फेमा के तहत इस मामले को लिया था.

इससे पहले आयकर विभाग ने दस्तावेज साझा किये थे जिनमें कारोबारी और यहां उसके कारोबारी प्रतिष्ठानों द्वारा कथित विदेशी विनिमय कानूनों के उल्लंघन और हवाला कारोबार के संकेत मिले थे. बता दे की इससे पहले मोइन कुरैशी के मामले को लेकर CBI के एक पूर्व निदेशक भी सवालों के घेरे में आ चुके हैं. आरोप लगे थे कि CBI के एक निदेशक से मोइन कुरैशी के करीबी रिश्ते थे.