दिल्ली और गाजियाबाद में 8 क्षेत्रो में टूर एंड ट्रैवल पर हुई छापेमारी, जब्त हुए 3.57 करोड़ रुपये

Jul 11 2020 08:05 PM
दिल्ली और गाजियाबाद में 8 क्षेत्रो में टूर एंड ट्रैवल पर हुई छापेमारी, जब्त हुए 3.57 करोड़ रुपये

9 जुलाई को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने दिल्ली और गाजियाबाद में 8 क्षेत्रो पर छापेमारी की. और इसके चलते कई टूर एंड ट्रैवल कंपनियों के निदेशकों और उनके सीए के निवासो और कार्यालयों को सील कर दिया गया है. इस दौरान कई दस्तावेजों और डिजिटल रिकॉर्ड के साथ 3.57 करोड़ रुपये की अनगिनत भारतीय मुद्रा जब्त की. प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली-एनसीआर में पर्यटन और ट्रैवल फर्मों और उनके सीए पर छापा मारने के पश्चात् 3.57 करोड़ रुपये नकद जब्त किए हैं, जो भारत की यात्रा करने के इच्छुक विदेशियों के लिए ई-वीजा अनुप्रयोगों के प्रसंस्करण में कथित अनियमितताओं की जांच कर रहे हैं.

शनिवार को केंद्रीय जांच एजेंसी ने अपने बयान में कहा, कि उसने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के तहत 9 जुलाई को दिल्ली और गाजियाबाद में आठ क्षेत्रो पर छापे मारे. एजेंसी ने अपने एक बयान में कहा, कि यह छापे कई यात्रा कंपनियों के निदेशकों और उनके चार्टर्ड एकाउंटेंटों और 3.57 करोड़ रुपये नकद के अवशेषों और कार्यालयों में किए गए है और डिजिटल रिकॉर्ड जब्त किए गए. ईडी से विशिष्ट इनपुट से मिली जानकारी थी कि संस्थाएं विदेशियों को ई-वीजा सेवाएं प्रदान करने के नाम पर भुगतान गेटवे के माध्यम से विदेशी प्रेषण की अनधिकृत रसीद में शामिल थीं.

इसी बीच एजेंसी ने आगे कहा, कि शुरूआती जांच में पाया गया है कि दो ऐसी संस्थाओं को सरकार की ओर से बिना किसी प्राधिकरण के विदेशियों के भारतीय ई-वीजा आवेदनों के प्रसंस्करण के लिए 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की विदेशी प्रेषण प्राप्त हुई. ये संस्थाएं उच्च मूल्य के संदिग्ध लेनदेन में शामिल थीं. यह भी पाया गया है, कि कुछ चार्टर्ड एकाउंटेंटों ने इन संस्थाओं के मामलों के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उनके द्वारा किए गए संदिग्ध लेनदेन के पीछे थे. ईडी ने ये भी कहा, कि छापे के दौरान बेहिसाब नकदी की जब्ती ने ऐसी संस्थाओं के संचालन और वैधानिक आवश्यकताओं के उल्लंघन के बारे में और संदेह पैदा किया है. एक जांच चल रही है और एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अपने बयान में ये भी कहा, कि इन फर्मों के निदेशकों और अधिकारियों से पूछताछ की जाएगी.

BMW इंडिया के नए अवतार के लिए ग्राहकों को करना होगा इंतजार

पीएम मोदी बोले- कोरोना से कैसे लड़ना है ? दिल्ली-NCR से सीखें अन्य राज्य

नई बुलंदी पर पहुंचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, टूट गए अभी तक के सभी रिकॉर्ड