CM ऑफिस से चल रहा था 'अवैध उगाही' का खेल, भूपेश बघेल की सचिव सौम्या गिरफ्तार
CM ऑफिस से चल रहा था 'अवैध उगाही' का खेल, भूपेश बघेल की सचिव सौम्या गिरफ्तार
Share:

रायपुर: केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कोयला घोटाला मामले में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल की डिप्टी सेक्रेटरी सौम्या चौरसिया को कोयला घोटाला मामले में शुक्रवार (2 दिसंबर को अरेस्ट कर लिया है। बीते ढाई माह से केंद्रीय एजेंसी इस कोयला उगाही घोटाला मामले की छानबीन कर रही है। सौम्या चौरसिया 2008 बैच की राज्य प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं, जो 2018 के दिसंबर में कांग्रेस के राज्य की सत्ता में वापसी के बाद से ही इस बड़े पद पर काबिज हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस घोटाले के तार सीधे रायपुर स्थित मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) से जुड़े हुए हैं, जिसके बाद मामला हाई-प्रोफ़ाइल बन गया है। इस मामले में ED पहले ही 2009 बैच के IAS अधिकारी समीर बिश्नोई के साथ 3 कारोबारियों को अरेस्ट कर चुकी है। बता दें कि जांच एजेंसी ने कोयला उगाही घोटाला मामले में कारोबारी सूर्यकान्त तिवारी को मुख्य आरोपित बनाया है, जो फिलहाल जेल में है। इस मामले में 3 IAS अधिकारियों के ठिकानों पर ED रेड भी मार चुकी है।

शुक्रवार दोपहर को गिरफ़्तारी से पहले ED पिछले दो महीनों में कई बार सौम्या चौरसिया से पूछताछ भी कर चुकी थी। इस मामले में सितंबर 2022 के दूसरे हफ्ते में एक IAS पति-पत्नी के यहाँ भी छापेमारी हो चुकी है। सौम्या चौरसिया का मेडिकल एग्जामिनेशन कराने के बाद उन्हें अजय सिंह राजपूत की PMLA (मनी लॉन्ड्रिंग) कोर्ट में पेश किया गया। अदालत ने सौम्या चौरसिया को 4 दिन की रिमांड में भेज दिया है। हालाँकि, जाँच एजेंसी ने 14 दिनों की कस्टडी की माँग की थी।

 

बता दें कि, इससे पहले सौम्या चौरसिया को 9 दफा पूछताछ के लिए समन जारी किया गया था। उनके वकील फैसल रिजवी ने दावा किया था कि उनकी प्रतिष्ठा को धूमिल करने के लिए ये सब किया जा रहा है। इस मामले में पहले से अरेस्ट किए गए आरोपितों को न्यायिक हिरासत में रायपुर स्थित सेन्ट्रल जेल में रखा गया है। केंद्रीय जांच एजेंसी ED का कहना है कि नेताओं-कारोबारियों-अधिकारियों के इस रैकेट ने इस घोटाले को अंजाम दिया, जिसके तहत प्रति टन कोयला 25 रुपए की उगाही की गई।

ED के अनुसार, इस घोटाले के तहत रोज़ाना 2-3 करोड़ रुपए की अवैध उगाही की गई। वहीं, सौम्या चौरसिया की गिरफ्तारी को सीएम बघेल अब भी सियासी कार्रवाई बता रहे हैं और उनका कहना है कि वो इसके खिलाफ पूरी ताकत से लड़ेंगे। यही नहीं सीएम बघेल ने ED पर अधिकारियों के साथ मारपीट करने का भी इल्जाम लगाया। 6 दिसंबर को फिर से सौम्या चौरसिया को कोर्ट में पेश किया जाएगा। सौम्या पर ये भी आरोप है कि उन्होंने अपने परिवार वालों के नाम पर सस्ते दाम में खरीदी गई जमीनों को ऊँचे दाम पर बेच कर दूसरी जमीनें खरीदी हैं।

'बंगाल में बम बनाने का उद्योग..', एक और ब्लास्ट, 3 की मौत, शुभेंदु अधिकारी ने की NIA जांच की मांग

'बच्चों को कम से कम पढ़ाना चाहिए..', CJI चंद्रचूड़ ने क्यों कही ये बात ?

यूपी में विद्युत कर्मचारियों की हड़ताल जारी, 160 बिजली घरों पर लटका ताला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -