चालू वर्ष में भी भारत होगा सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था

वैश्विक वित्त एवं जिंस बाजार में अस्थिरता का दौर बना हुआ है वहीँ एशियाई विकास बैंक ने यह अनुमान लगाया है कि चालू वर्ष के दौरान भी भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनी रहेगी. जी हाँ, इस मामले में एडीबी के अध्यक्ष ताकेहिको नकाओ की केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात हुई है.

जिसके बाद उन्होंने यह कहा है कि कुशल प्रबंधन के साथ ही सरकार निवेश का बेहतर माहौल बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, जिसके चलते भारत वर्ष 2016 में भी दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनी रहने वाली है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि वित्तीय घाटे को सकल घरेलू उत्पाद के 3.5 फीसदी पर लाया जाना चाहिए. वही यह भी कहा है कि वर्ष 2016-17 में भारत का आर्थिक विकास 7 फीसदी की दर से बढ़ सकता है.

बता दे कि उन्होंने सरकार के "मेक इन इंडिया" अभियान की प्रशंसा भी की है. और यह बताया है कि निवेश को लेकर सरकार का यह बहुत ही अच्छा कदम साबित हो रहा है. और दीर्घकालिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सुधारों को लगातार जारी रखना बहुत ही जरूरी है. गौरतलब है कि पिछले कुछ समय में भारत को काफी तेजी से आगे बढ़ते हुए देखा गया है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -