भारतीय अर्थव्यवस्था यानि अन्धो में काना राजा जैसा मामला
भारतीय अर्थव्यवस्था यानि अन्धो में काना राजा जैसा मामला
Share:

वॉशिंगटन : भारतीय अर्थव्यवस्था को काफी तेजी से आगे बढ़ती हुई अर्थव्यस्था के रूप में देखा जा रहा है. और इस बात को विश्वभर में माना जा रहा है. गौरतलब है कि देश की अर्थव्यवस्था ने पिछले कुछ सालो के दौरान काफी अच्छी गति हासिल की है. अब इस मामले में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने यह कहा है कि यह मामला "अंधों में काना राजा" जैसा दिखाई दे रहा है.

गौरतलब है कि वशिविक अर्थव्यवस्था काफी कमजोरी का सामना कर रही है लेकिन इसके बाद भी भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है. मामले में ही यह भी देखने को मिला है कि आईएमएफ के साथ ही कई अन्य संस्थानों के द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था को आर्थिक वृद्धि के लिहाज से "चमकते बिंदुओं में से एक’" बताया गया है. बता दे कि गवर्नर रघुराम राजन के द्वारा भी देश की अर्थव्यवस्था को सुव्यवस्थित रूप से चलाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए है.

राजन ने "चमकते बिंदु" को लेकर अपनी बात सामने रखते हुए यह भी कहा कि उन्हें यह लगता है कि भारत को अभी वह स्थान हासिल करना है जहाँ पर जाकर हमें संतुष्टि मिल सके. उन्होंने आगे अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि हमारे देश में एक लोकोक्ति कही जाती है, "अंधों में काना राजा.." और मुझे लगता है कि हम थोड़ा बहुत वैसे ही हैं.

गौरतलब है कि राजन यहाँ वर्ल्ड बैंक और आईएमएफ की वार्षिक बैठा के साथ ही G20 के वित्तमंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की बैठक में उपस्थित होने के लिए यहाँ आए हुए है. राजन ने अभी कुछ दिनों पहले ही यह भी कहा था कि हम तेजी से आगे बढ़ रहे है लेकिन अभी हमें और भी अधिक गति की आवश्यकता है ताकि हम और भी अधिक तेजी से आगे बढ़ सक्ने में कामयाब हो.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -