इस वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था को हो सकता है 5 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान
इस वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था को हो सकता है 5 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान
Share:

विश्वस्तरी महामारी कोरोना की वजह से अगले दो वर्षों में वैश्विक अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हो सकता है. यह जापान के वार्षिक उत्पादन से अधिक है. दुनिया के कई देशों में कोरोना फैलने के बाद जब ज्यादातर देशों ने लॉकडाउन की घोषणा की तब लोगों का घरों से निकलना बंद हो गया, दुकानें बंद हो गई, व्यवसाय लगभग चौपट सा हो गया है. इस बीच वॉल स्ट्रीट बैंक ने यह चेतावनी दी कि 1930 के दशक के बाद से यह सबसे खराब दौर है. हालांकि, मंदी की यह चेतावनी कम समय के लिए है, लेकिन अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लौटने के लिए काफी समय लगेगा.

इस वजह से लगातार गिर रही ईधन की मांग

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह एक दशक पहले की वैश्विक वित्तीय संकट के बाद के समय जैसा है. हालांकि, अर्थशास्त्रियों की भविष्यवाणी की तुलना में अर्थव्यवस्था और नीचे जा सकती है और इसके उठने में अभी और टाइम लगेगा. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, यह नीति निर्माताओं के लिए बड़े पैमाने पर काम को रेखांकित करने का समय है. मौजूदा समय में जैसे हालत हैं उसे देखते हुए अभी अर्थव्यवस्था में पर्याप्त प्रोत्साहन की जरूरत है, लेकिन लॉकडाउन को जल्द खोलने से बचना चाहिए,, अगर इसे जल्द खोल दिया जाता है तो वायरस दोबारा लौट सकता है.

लॉकडाउन के बीच इस कंपनी ने निकाली बड़ी संख्या में नौकरीयां

इस मामले को लेकर जेपी मॉर्गन चेज़ एंड कंपनी के अर्थशास्त्रियों ने अगले साल के अंत तक उत्पादन में $5.5 ट्रिलियन की नुकसान की आशंका जाहिर की है, यह जीडीपी के लगभग 8% के बराबर है. वही, वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन ने बुधवार को कहा कि महामारी ने अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रवाह को अब तक के सबसे बुरे तरीके से प्रभावित किया है. उसने कहा कि यह अब तक का सबसे बुरा दौर है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष अपनी नई बैठक की घोषणा अगले सप्ताह आयोजित कर सकती है. 

हरे निशान में खुले बाजार, सेंसेक्स में आया जबरदस्त उछाल

लॉकडाउन : आर्थिक विकास दर लुढ़ककर 1.6 फीसद आने की संभावना

लॉकडाउन : इन स्टेप्स को फॉलों करके आसानी से बदल सकते हैं Voter ID

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -