आईआईटी दिल्ली में जल्द शुरू होगी अर्थशास्त्र की पढ़ाई
आईआईटी दिल्ली में जल्द शुरू होगी अर्थशास्त्र की पढ़ाई
Share:

आईआईटी दिल्ली इस साल से अर्थशास्त्र की पढ़ाई भी कर सकते है। इसके अलावा एमएससी इॅकोनॉमिक्स और एमएससी कॉगनेटिव साइंस की पढ़ाई शुरू कर रहा है। इसके अलावा एमटेक में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) व साइबर सिक्योरिटी और बीटेक में मैटेरियल इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू हो सकती है| वही इस सत्र से टेक्सटाइल इंजीनियरिंग व सिविल इंजीनियरिंग की सीट में कटौती करके लोकप्रिय कोर्स में सीटें बढ़ाई जाएंगी।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और साबर सिक्योरिटी की बढ़ती मांग को देखते हुए आईआईटी दिल्ली एमटेक में इसकी पढ़ाई शुरू कर रहा है। इसके अलावा एआई इंजीनियर की मार्केट में ज्यादा मांग को देखते हुए इस पर जोर दिया जा रहा है। इसके अलावा मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट बीटेक इन एप्लाई मैकेनिक भी शुरू करने की योजना बना रहा है।

केंद्र सरकार ने 2018 में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद भी नौकरी न मिलने पर कम पसंदीदा कोर्स को लोकप्रिय कोर्स में विलय का प्रस्ताव रखा था। अब उसी प्रस्ताव पर अमल हो रहा है। इसमें कम मांग वाले कोर्स में सीटों में कटौती की जाएगी।इसके साथ ही मानविकी विभाग एमएससी कॉगनेटिव साइंस प्रोग्राम शुरू कर रहा है। इंसान की तरह मशीन भी सोच-समझ सकती है। वही इसे देखते हुए मशीन की सोचने-समझने पर शोध  कार्य होगा। 

IIIT Delhi: कनिष्ट प्रबंधक के पदों पर निकली नौकरी, सैलरी 78,000 रु

उप निदेशक के पदों पर निकली जॉब, जानें क्या है चयन प्रक्रिया

सीनियर रिसर्च फेलो के पदों पर जॉब ओपनिंग, जाने क्या है अंतिम तिथि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -