आर्थिक सर्वेक्षण: भारत वित्त वर्ष 21-22 में 11.5 प्रतिशत दर बढ़ने की है संभावना
आर्थिक सर्वेक्षण: भारत वित्त वर्ष 21-22 में 11.5 प्रतिशत दर बढ़ने की है संभावना
Share:

नई दिल्ली: भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वित्त वर्ष 2021-22 में 11.5 प्रतिशत दर पर बढ़ेगा, आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 के अनुसार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को संसद में पेश हुईं। राष्ट्रव्यापी वैक्सीन ड्राइव के बाद उछाल वापस आ सकता है, 2020-21 में अनुमानित 7.7 प्रतिशत दर महामारी-चालित संकुचन के बाद। सर्वेक्षण में कहा गया है, "वित्त वर्ष 21 के लिए वास्तविक विकास दर -7.7 प्रतिशत दर एस और वित्त वर्ष 22 के लिए वास्तविक विकास दर 11.5 प्रतिशत दर मान ली गई है।"

यह प्रक्षेपण भारतीय रिजर्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के पूर्वानुमानों के अनुरूप है। पिछले महीने, रिजर्व बैंक ने कहा था कि उसे 31 मार्च, 2021 को समाप्त होने वाले वर्ष में देश की जीडीपी 7.5 प्रतिशत दर के अनुबंध की उम्मीद है। सर्वेक्षण ने अर्थव्यवस्था के लिए "वी-आकार" की वसूली की भविष्यवाणी की, जो स्थिर स्थैतिक-आर्थिक स्थिति से सहायता प्राप्त हुई। एक स्थिर मुद्रा आरामदायक चालू खाता, विदेशी मुद्रा भंडार का बोझ और विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में उत्साहजनक संकेत है।" 

सर्वेक्षण में हेडलाइन मुद्रास्फीति को आगे बढ़ते हुए देखा गया है। सर्वेक्षण में, हालांकि, आगाह किया कि पूर्व-महामारी सकल घरेलू स्तर पर वापस आने में कम से कम दो साल लगेंगे। सर्वेक्षण में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था के सामान्य होने की ओर लौटने के साथ, सेवा क्षेत्र, उपभोग और निवेश में मजबूत रिकवरी की उम्मीदें फिर से जागृत हुई हैं। अप्रैल-जून तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में सालाना आधार पर 23.9 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई। यह 40 से अधिक वर्षों में पहला जीडीपी संकुचन था। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी अनुमान के अनुसार, जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए, भारत की जीडीपी सालाना आधार पर 7.5 प्रतिशत रही।

रॉयल एनफील्ड ने पहली बार जापान में शुरू किया परिचालन

2020 में दुनिया की नंबर 1 कार विक्रेता कंपनी बनी टोयोटा

किसान आंदोलन के समर्थन में उतरे केजरीवाल, ट्वीट कर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -