अगस्त से नवम्बर में प्याज की कीमतों में आ सकता है उछाल
अगस्त से नवम्बर में प्याज की कीमतों में आ सकता है उछाल
Share:

मुंबई: हर साल अगस्त-नवंबर के दौरान प्याज की कीमतों में तेज वृद्धि पर चिंता व्यक्त करते हुए, आर्थिक सर्वेक्षण ने सरकार की बफर स्टॉक नीति की समीक्षा करने की सिफारिश की, जिसमें कहा गया है कि प्रमुख रसोई की वस्तु को आधुनिक कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं में संग्रहित किया जाना चाहिए और अपव्यय को कम करने के लिए समय पर वितरित किया जाना चाहिए। भारी मात्रा में। बजट पूर्व सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि सरकार को निर्जलित प्याज के उपयोग को बढ़ावा देना चाहिए, जिसमें बफर स्टॉक उद्देश्य के लिए लंबे समय तक शैल्फ जीवन है, जबकि हाइड्रेटेड किस्म को जल्दी बेचा जाना चाहिए।

प्याज के निर्यात को प्रतिबंधित करने आयात की अनुमति देने और स्टॉक सीमा लागू करने के लिए मजबूर करने के लिए कुछ महीने पहले प्याज की कीमतें खुदरा बाजारों में 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई थीं। कीमतों में नरमी के साथ अब निर्यात प्रतिबंध हटा दिए गए हैं। रिपोर्ट में महान मूल्य पर प्याज की कीमत के मौसम और प्रभावी नीतिगत उपायों का विश्लेषण करते हुए, सर्वेक्षण ने कहा कि खुदरा कीमतों में वृद्धि के मामले में प्याज बेचने के लिए बफर स्टॉक बनाने के सरकार के प्रयासों के बावजूद कीमतें आसमान छूती हैं।

शुक्रवार को जारी आर्थिक सर्वेक्षण ने उपभोक्ता मूल्य-आधारित मुद्रास्फीति (सीपीआई) से मुख्य मुद्रास्फीति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समझौता किया। इसने सीपीआई के आधार वर्ष के संशोधन का भी आह्वान किया। सर्वेक्षण में कहा गया है कि CPI-Combined (CPI-C) मुद्रास्फीति पर एकमात्र फोकस खाद्य मुद्रास्फीति के रूप में उचित नहीं हो सकता है, जो CPI-C में महत्वपूर्ण योगदान देता है, मुख्य रूप से आपूर्ति पक्ष कारकों द्वारा संचालित होता है। मौद्रिक नीति के लिए मुख्य लक्ष्य के रूप में अपनी भूमिका को देखते हुए।

इसके अलावा, खाद्य मुद्रास्फीति के कई घटक भोजन और पेय समूह के भीतर व्यापक बदलाव के साथ क्षणभंगुर हैं। सर्वेक्षण में कहा गया है कि खाद्य पदार्थों के मूल्य सूचकांक में खाद्य पदार्थों के अपेक्षाकृत अधिक वजन के कारण सीपीआई-सी मुद्रास्फीति बढ़ रही है। '

गिरावट पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स में आई 588 अंक की गिरावट

एयर इंडिया को खरीदने का मामला, टाटा ग्रुप के साथ नहीं आएगी सिंगापूर एयरलाइन्स

बजट सत्र: वित्त मंत्री ने आज संसद में आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 को किया पेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -