24 फरवरी की तुलना में 7 अप्रैल तक पूरे भारत में रिटेल और मनोरंजन गतिविधि में आई गिरावट
24 फरवरी की तुलना में 7 अप्रैल तक पूरे भारत में रिटेल और मनोरंजन गतिविधि में आई गिरावट
Share:

वैश्विक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कहा है कि कोरोनावायरस मामलों में वृद्धि पर लगाम लगाने के लिए फिर से अंकुश लगाने से आर्थिक गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा और बाजार और उपभोक्ता भावना में कमी आ सकती है। मंगलवार को मूडीज ने कहा कि भारत में संक्रमण की दूसरी लहर विकास के पूर्वानुमान के लिए जोखिम प्रस्तुत करती है क्योंकि वायरस प्रबंधन उपायों के पुनर्दांतरण से आर्थिक गतिविधियों पर अंकुश लगेगा।

गूगल मोबिलिटी डेटा के मुताबिक, 24 फरवरी की तुलना में 7 अप्रैल तक पूरे भारत में रिटेल और मनोरंजन गतिविधि में 25 प्रतिशत की गिरावट आई थी। यह भारतीय रिजर्व बैंक के मार्च कंज्यूमर कॉन्फिडेंस सर्वे में नजर आई जिसमें आर्थिक स्थिति की धारणाओं में गिरावट और गैर जरूरी वस्तुओं पर खर्च में कमी की उम्मीदों को दिखाया गया।

मूडीज ने कहा, "हालांकि, देश भर में तालाबंदी के विरोध में संक्रमण की मौजूदा लहर से निपटने के लिए माइक्रो-कंट्रीब्यूशन जोन पर ध्यान दिया गया है, हम उम्मीद करते हैं कि 2020 में देखी गई आर्थिक गतिविधियों पर इसका असर कम होगा।" भारत की अपेक्षाकृत बहुत कम आबादी जोखिमों को कम करने में मदद करती है। 2021 में जीडीपी अभी भी दोहरे अंक में बढ़ने की संभावना है, 2020 में निम्न स्तर की गतिविधि को देखते हुए इसे जोड़ा गया है। 11 अप्रैल को, भारत ने महामारी की शुरुआत के बाद से नए कोरोनोवायरस संक्रमणों में अपना उच्चतम दैनिक वृद्धि दर्ज की, इसके सक्रिय कैसलोएड को पिछले दस लाख से आगे बढ़ा दिया।

660 अंक ऊपर चढ़ा सेंसेक्स, निफ्टी का रहा ये हाल

सीमेंस हेल्थकेयर ने विवेक कनाडे को प्रबंध निदेशक के रूप में किया नियुक्त

पेट्रोल, डीजल की कीमत में संशोधन के बाद 2 सप्ताह तक स्थिर रखा गया मूल्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -