मूडीज ने कहा-
मूडीज ने कहा- "भारत सरकार का बजटीय आवंटन अप्रत्याशित झटके..."
Share:

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की परिसंपत्ति की गुणवत्ता में मामूली सुधार के कारण भारत की आर्थिक सुधार में तेजी से गिरावट आई है। मूडीज ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को पुनर्पूंजीकृत करने के लिए भारत सरकार का बजटीय आवंटन अप्रत्याशित झटके को अवशोषित करने और ऋण वृद्धि का समर्थन करने के लिए अपर्याप्त होगा। सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 (अप्रैल-मार्च) में इक्विटी कैपिटल में 200 bln रुपये को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में पहुंचाने की योजना बनाई है, जो चालू वित्त वर्ष में बजट किए गए 200 bln रुपये के शीर्ष पर है। रेटिंग एजेंसी के अनुसार सरकार द्वारा उधारकर्ताओं का समर्थन करने के विभिन्न उपायों ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के गैर-ऋणात्मक ऋणों में वृद्धि पर अंकुश लगाने में मदद की है, जैसा कि पुनर्गठित ऋण की मात्रा में परिलक्षित होता है, जो प्रत्याशित रूप से बड़ा नहीं है।

इसके अतिरिक्त, 2021 में संभावित आर्थिक सुधार से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की परिसंपत्ति गुणवत्ता में तेज गिरावट की संभावना कम हो सकती है। मूडीज ने यह भी कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के पांच सबसे बड़े बैंकों - स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक, और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की संपत्ति की गुणवत्ता आर्थिक अनुबंध के बावजूद बहुत कम है।

इन बैंकों के सकल खराब ऋण अनुपात में एक वर्ष पहले 31 दिसंबर तक औसतन लगभग 100 आधार अंकों की गिरावट आई थी, इसके बाद भी उन ऋणों को शामिल किया गया है, जो एक मामले में लंबित होने के कारण औपचारिक रूप से गैर-निष्पादित के रूप में वर्गीकृत नहीं किए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट में हालांकि, एजेंसी ने कहा कि भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पूंजी की कमी का सामना करना जारी रखेंगे, क्योंकि उच्च लाभ लागत के बीच उनकी लाभप्रदता कमजोर रहती है, जिससे उन्हें किसी भी अप्रत्याशित तनाव की चपेट में आना पड़ता है। इसमें कहा गया है कि फंड इन्फ्यूजन कैपिटल नॉर्म्स को पूरा करने में मदद करेगा लेकिन यह ऐसे बैंकों में क्रेडिट ग्रोथ को बढ़ावा नहीं देगा।

भाजपा सदस्यों के हंगामे के बीच दो बार स्थगित हुई राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही

पांच माह की बच्ची के लिए वरदान बना प्रधानमंत्री मोदी का ये फैसला, मिलेगी नई जिंदगी

13 और 14 फरवरी को होंगी गेट 2021 परीक्षाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -