प्रवासी मजदूरों के लिए बड़ी खुशखबरी, रोजगार को लेकर वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान
प्रवासी मजदूरों के लिए बड़ी खुशखबरी, रोजगार को लेकर वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान
Share:

रविवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज से जुड़ी पांचवें और अंतिम चरण की घोषणाओं के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में वापस लौट रहे प्रवासी मजूदरों को लेकर बड़ा एलना किया. सीतारमण ने महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के लिए अतिरिक्त 40 हजार करोड़ रुपये की घोषणा की. इससे घर लौट रहे इन प्रवासी श्रमिकों को रोजगार मिलने के साथ  ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी.

दिल्ली से भले ही मिला हो ई-पास, ​​हरियाणा में एंट्री लेने से पहले करना होगा ये काम

अपने बयान में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी घोषणा करते हुए कहा, ' बहुत सारे प्रवासी मजदूर अपने गांव जा रहे हैं इसलिए हमने कुछ प्रावधान किए हैं, ताकि अगर वो भी मनरेगा में जुड़ना चाहे तो नामांकन करा सकें. सरकार अब मनरेगा के लिए अतिरिक्त 40,000 रुपये आवंटित करेगी.'

कोरोना को मात देकर पूरी तरह ​ठीक हुए 20 कैंसर मरीज

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वित्त मंत्री की मनरेगा के तहत आज की घोषणाओं से 300 करोड़ मानव दिवस के रोजगार का सृजन होगा.  इसके पहले बजट (Budget 2020-21) में केंद्र सरकार ने मनरेगा के तहत 61 हजार करोड़ रुपये देने का प्रावधान किया था. वही, सीतारमण ने इससे पहले पैकेज से जुड़ी दूसरे दिन की घोषणाओं के दौरान बताया था कि पिछले दो महीनों में मनरेगा के तहत 14.62 करोड़ मानव दिवस काम के पैदा करने में 10 हजार करोड़ रुपये खर्च किये गए हैं और 13 मई तक 2.33 करोड़ लोगों को काम ऑफर किया गया. उन्होंने बताया कि यह काम 1.87 लाख ग्राम पंचायतों में मुहैया कराया गया है.

कोरोना: 1100 मौतों से थर्राया महाराष्ट्र, सीएम ठाकरे ने 31 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

सीएम शिवराज ने पीएम मोदी को भेजे सुझाव, ये हो सकते हैं लॉकडाउन-4 के नियमइस राज्य में

काल बना भयानक तूफान, कई लोग हुए घायल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -