संयुक्त राष्ट्र ने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर दी चेतावनी, कहा- कोरोना की दूसरी लहर के कारण अत्यधिक नाजुक...
संयुक्त राष्ट्र ने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर दी चेतावनी, कहा- कोरोना की दूसरी लहर के कारण अत्यधिक नाजुक...
Share:

संयुक्त राष्ट्र ने भारत की अर्थव्यवस्था को 2021 में 7.5 प्रतिशत से बढ़ने और 2022 में 10.5 प्रतिशत तक की पुनरावृत्ति की चेतावनी के साथ कहा है कि क्रूर कोरोना दूसरी लहर के कारण दृष्टिकोण "अत्यधिक नाजुक" है। उन्होंने कहा, द्रव की स्थिति को देखते हुए, 2021 में भारत का विकास दृष्टिकोण बेहद नाजुक है। मंगलवार को जारी की गई मध्य-वर्ष की विश्व आर्थिक स्थिति और संभावना रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक रिकवरी के लिए कोरोना वैक्सीन के लिए सार्वभौमिक पहुंच महत्वपूर्ण है, लेकिन भारत में "टीकों की पहुंच असमान और भारी मांग को पूरा करने के लिए अपर्याप्त है। 

इसने नोट किया कि जबकि भारत विशेष रूप से एक क्रूर दूसरी लहर से प्रभावित हुआ है, जो देश के बड़े हिस्से में सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को प्रभावित कर रहा है, देश ने वैक्सीन पात्रता का विस्तार किया है और हर संभव तरीके से आपूर्ति में तेजी ला रहा है। मध्य वर्ष के पूर्वानुमान इस वर्ष के लिए जनवरी की तुलना में 0.2 प्रतिशत अधिक हैं और इसे अगले वर्ष के लिए 4.2 प्रतिशत अधिक संशोधित किया गया है।

रिपोर्ट में इस साल 10.2 प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि का अनुमान लगाया गया है। भारत के लिए संयुक्त राष्ट्र का प्रक्षेपण पिछले महीने ही अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के 12.5 प्रतिशत पूर्वानुमान से कम है, क्योंकि कोविड -19 की शुरुआत हुई थी। लेकिन दो संगठनों द्वारा उपयोग किए जाने वाले समय अवधि में भी अंतर है- संयुक्त राष्ट्र कैलेंडर वर्ष का अनुसरण करता है, जबकि आईएमएफ वित्तीय वर्ष का उपयोग करता है, जिसके तहत विकास पूर्वानुमान 2021 के पहले महीनों में विकास को ध्यान में रखेगा।

भोपाल में 100 रुपए के पार पहुंचा पेट्रोल, जानिए क्या है डीज़ल का भाव

ताइवान आने वाले दिनों में बढ़ा सकते हैं अपना कोरोना चेतावनी स्तर: स्वास्थ्य मंत्री

320 अंक से अधिक हुआ सेंसेक्स, जानिए क्या है निफ़्टी का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -