आर्थिक असमानता  भारत के लिए बड़ी चुनौती - पॉल क्रूगमैन
आर्थिक असमानता भारत के लिए बड़ी चुनौती - पॉल क्रूगमैन
Share:

नई दिल्ली : 2008 के नोबेल पुरस्कार विजेता अमेरिकी अर्थशास्त्री पॉल क्रूगमैन ने भारत की तारीफ करते हुए कहा कि भारत ने पिछले 30 वर्षों में जितनी आर्थिक प्रगति की है उतनी ग्रेट ब्रिटेन को करने में 150 वर्ष लग गए.यह बात उन्होंने एक न्यूज चैनल से बातचीत में कही.

नोबेल पुरस्कार विजेता अमेरिकी अर्थशास्त्री पॉल क्रूगमैन ने कहा कि आर्थिक मोर्चे पर भारत ने तेजी से प्रगति की है लेकिन देश में मौजूद आर्थिक असमानता एक चुनौती है.भारत, पहले की तुलना में 'व्यापार करने के लिए ज्यादा बेहतर स्थान बन गया है,  नौकरशाही की बाधाएं खत्म तो नहीं हुई , लेकिन कम जरूर हुई हैं.

बता दें कि क्रूगमैन ने कहा कि भारत ने आर्थिक प्रगति के मामले में बहुत बड़ी छलांग लगाई, लेकिन आर्थिक असमानता को दूर नहीं कर पाया.इस मामले में उन्होंने कहा कि भारतीय प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद करीब 12 फीसदी है ,जो अब अमेरिका के बराबर हो चुका है. भारत में व्यापार करना काफी आसान हो गया है. प्रधानमंत्री ने कहा था कि भारत 148 से 100वें स्थान पर आ गया है. यह सम्मान का तमगा नहीं है लेकिन यह पहले से बेहतर है.आर्थिक असमानता को दूर करने के लिए अभी बहुत कुछ करना बाकी है.

यह भी देखें

बैंकों में जमा 11,300 करोड़ रुपयों का कोई वारिस नहीं

21 मार्च को दिल्ली में बैंककर्मी करेंगे विरोध प्रदर्शन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -