देश के इस राज्य में गहराया आर्थिक संकट, RBI लेन-देन पर लगाई रोक
देश के इस राज्य में गहराया आर्थिक संकट, RBI लेन-देन पर लगाई रोक
Share:

इम्फाल: मणिपुर में वित्तीय संकट गहराने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रदेश सरकार के किसी भी तरह के लेनदेन और भुगतान पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. आरबीआई की असिस्टेंट मैनेजर अनिता कुमारी के हवाले से राज्य सरकार के साथ लेनदेन करनी वाली इम्फाल स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) को भेजे गए एक पत्र में कहा गया कि राज्य सरकार ने कोटे से ज्यादा ओवरड्राफ्ट कैश निकाल लिया है. इसके बाद सरकार के हर तरह लेनदेन पर रोक लगा दी गई है.

पत्र में लिखा है ऐसी स्थिति में तत्काल प्रभाव से इम्फाल स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, मणिपुर सरकार को दिए जा रही सरकारी नकदी को रोक दिया जाए. पूरे मामले पर संज्ञान लेते हुए गुरुवार को मणिपुर के सीएम एन बिरेन सिंह ने प्रदेश सरकार की सभी नियुक्तियों पर रोक लगा दी है. इसके साथ ही मामले का जल्द से जल्द समाधान निकालने के लिए कैबिनेट और संबंधित बैंक अधिकारियों के साथ बैठक आरंभ कर दी है. 

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक के निर्णय से मणिपुर के सरकारी कर्मचारियों का वेतन भी अटक गया है. साथ ही प्रदेश में अचानक आर्थिक संकट खड़ा हो गया हैं. रिजर्व बैंक की ओर से राज्य सरकार के लेन देन पर लगाई गई रोक अनिश्चितकालीन है. सरकार ने एक तिमाही में 36 दिन से अधिक तक ओवरड्रॉफ्ट सुविधा ली. इसके बाद आरबीआई की तरफ से स्टेट बैंक के चेयरमैन को पत्र भेजा गया है. 

13 जून को वित्तीय संस्थानों के अधिकारियों समेत बैंकरों के साथ बैठक करेंगी वित्तमंत्री

भारत के पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में जारी नई परियोजनाओं पर 13,000 करोड़ का निवेश करेगा जापान

चौथे दिन बाजार खुलते ही रुपये में नजर आई मजबूती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -