कोरोना की दूसरी लहार के कारण अर्थव्यवस्था में आई भारी गिरावट
कोरोना की दूसरी लहार के कारण अर्थव्यवस्था में आई भारी गिरावट
Share:

रेटिंग एजेंसी ICRA के अनुसार, अप्रैल में प्रमुख आर्थिक संकेतकों की हेडलाइन संख्या में आधार प्रभाव के कारण है और अर्थव्यवस्था खराब स्थिति में है क्योंकि महामारी की दूसरी लहर के कारण उपभोक्ता भावना नीचे है। अप्रैल में कई क्षेत्रीय संकेतकों की वृद्धि में आधार प्रभाव के नेतृत्व वाले स्पाइक के बावजूद, महामारी की दूसरी लहर से प्रेरित धीमी गति एक प्रमुख चिंता का विषय बनकर उभरी है। 

एजेंसी बुधवार को कहा, इसके अलावा, चोट लगी उपभोक्ता भावना और उच्च स्वास्थ्य देखभाल और ईंधन बिल, संपर्क-गहन सेवाओं पर खर्च में अपेक्षित कटौती के अलावा, तत्काल अवधि में विवेकाधीन खरीद को सीमित कर देंगे, जिससे अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक समग्र प्रभाव पड़ेगा। जैसा कि अपेक्षित था, अप्रैल 2020 में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के सिकुड़ते आधार ने अप्रैल 2021 में कई उच्च-आवृत्ति संकेतकों के वर्ष-दर-वर्ष विस्तार की गति को बढ़ावा दिया है, जिसके परिणामस्वरूप मार्च 2021 में प्रदर्शन की तुलना में व्यापक सुधार हुआ है।

हालांकि, इस प्रवृत्ति से उत्पन्न आशावाद सीमित है, क्योंकि अप्रैल में 13 गैर-वित्तीय संकेतकों में से आठ अपने प्रीकोविड-19 से नीचे रहे, यानी अप्रैल 2019 के स्तर पर, आईसीआरए की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा। उन्होंने कहा कि जीएसटी ई जैसे संकेतक -वे बिल, बिजली उत्पादन, वाहन पंजीकरण और रेल माल ढुलाई धीमी हो गई है और अप्रैल में क्रमिक गति खो गई है, जो महामारी संक्रमण के मामलों और स्थानीय लॉकडाउन में वृद्धि को दर्शाती है।

बिटकॉइन की कीमतों में काफी समय बाद पहली बार आई भारी गिरावट

इंडसइंड बैंक बना रहा है कुछ शेयरों को बेचने की योजना

15,100 अंक से नीचे आया निफ्टी, सेंसेक्स में भी आई गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -