उत्तराखंड में हो रहा है इको ब्रिज का निर्माण
उत्तराखंड में हो रहा है इको ब्रिज का निर्माण
Share:

 उत्तराखंड के वन विभाग द्वारा अपनी तरह का एक नया पहला 'इको ब्रिज' बनाया गया है, जिसमें दो लेन के कालाढूंगी-नैनीताल हाईवे पर सरीसृपों को पार करने में मदद के लिए फोकस किया गया है। बांस, जूट और घास से बनी 90 फुट लंबी ईको ब्रिज संरचना 2 लाख रुपये की लागत से 10 दिनों की अवधि में बनी। कालाढूंगी-नैनीताल राजमार्ग नैनीताल का मुख्य मार्ग है। हर दिन बड़ी संख्या में वाहन, विशेष रूप से पर्यटक मौसम में इस क्षेत्र से गुजरते हैं।

निकटवर्ती जंगल में छिपकली, सांप, अजगर, कृंतक गिलहरी और बंदर शामिल हैं। अक्सर गुजरने वाले वाहनों के कारण, सरीसृप अक्सर गुजरने वाले वाहनों के नीचे कुचल जाते हैं। 5 फुट चौड़ा, 40 फुट ऊंचा यह पुल तीन वयस्क मनुष्यों का वजन ले सकता है, और वन अधिकारियों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इसका इस्तेमाल तेंदुओं द्वारा भी किया जाएगा। रामनगर के प्रभागीय वनाधिकारी (डीएफओ) चंद्र शेखर जोशी ने कहा कि चार कैमरा ट्रैप से पुल की निगरानी की जाएगी, वन विभाग द्वारा एक मॉडल के रूप में अध्ययन किया जाएगा।

जोशी ने एक बिंदु पर कहा, जहां सड़क विस्तृत `U` में बहती है, पुल बना दिया गया है और नीचे की ओर जाने वाले वाहन अक्सर तेज़ गति से यात्रा करते हैं। यह उम्मीद की जाती है कि एक क्रॉसिंग जानवर के सामने अचानक ब्रेक लगाने की आवश्यकता को कम करके, सड़क मानव के लिए भी सुरक्षित होगी। क्रीपर्स पुल पर उगाए जाएंगे और सरीसृप और अन्य छोटे जानवरों को पुल पर आकर्षित करने के लिए घास और पत्तियों के साथ भी बिछाया जाएगा। सरीसृपों से बचाने के लिए कुछ विशेष बोर्डों को जागरूकता सृजन पर लगाया जाना था। उन्होंने कहा कि पुल पर सेल्फी लेने वाले लोगों से बचने के लिए वन कर्मचारी इलाके में गश्त करेंगे।

जानिए भारत के पूर्वोत्तर राज्य के बारे में रहस्य्मयी बातें

अगर आप भी बना रहे है बाहर जाने का प्लान, तो रखें इन बातों का ध्यान

क्या आप भी जाना चाहते है दांदेली तो कर लीजिए सारी तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -