ECI ने मुख्य सचिवों के लिए जारी किए निर्देश
ECI ने मुख्य सचिवों के लिए जारी किए निर्देश
Share:

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने तमिलनाडु, केरल, पुड्डुचेरी, पश्चिम बंगाल और असम के मुख्य सचिवों को एक परिपत्र जारी किया है, जिसमें पाँच चुनावों वाले राज्यों को शीर्ष अधिकारियों से सभी IAS, IPS और महत्वपूर्ण अधिकारियों का स्थानांतरण सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। 

तमिलनाडु, पांच राज्यों में से एक, मुख्य सचिव के. शनमुगम और मुख्य निर्वाचन अधिकारी सत्यब्रत साहू को कॉपी किया गया था, परिपत्र में लिखा था कि विधान सभाओं में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए ऐसे अधिकारियों के प्रभावी स्थानांतरण की आवश्यकता है जो तीन साल पूरे कर चुके हैं और कोई भी अधिकारी अपने मूल जिले में तैनात नहीं होना चाहिए, संचार पढ़ा जाता है। ईसीआई ने मुख्य सचिवों और सीईओ को छह महीने के भीतर सेवानिवृत्ति के कारण आने वाले अधिकारियों के लिए कोई भी चुनाव ड्यूटी नहीं सौंपने का निर्देश दिया।

आयोग ने यह भी कहा कि जो अधिकारी चुनाव आयोग द्वारा अनुशंसित अनुशासनात्मक कार्रवाइयों का सामना कर रहे हैं या जिन्होंने पहले किसी भी चुनाव ड्यूटी में लिप्त थे वे चुनाव ड्यूटी के लिए नामित करने के लिए पात्र नहीं हैं। परिपत्र में उन अधिकारियों को स्थानांतरित करने के लिए कहा गया है, जो 31 मई 2021 से पहले या चुनाव से संबंधित पद पर तीन साल पूरे कर लेंगे। ECI द्वारा जारी की गई कॉपी में उन अधिकारियों को भी छूट दी गई है, जिन्हें 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान आयोग द्वारा तबादलों के लिए सिफारिश की गई थी। तमिलनाडु राज्य सरकार ने पिछले दो महीनों में 50 से अधिक आईएएस और आईपीएस अधिकारियों का स्थानांतरण किया था, जिसमें 20 से अधिक जिलों के जिला कलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक शामिल थे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -