ECI ने शुरू की 5 राज्यों में अधिकारियों की जांच
ECI ने शुरू की 5 राज्यों में अधिकारियों की जांच
Share:

निर्वाचन आयोग (ईसी) ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों के उद्देश्य से पांच-वर्षीय अभ्यास में तैनात करने के लिए अधिकारियों की जांच के लिए एक बड़ा अभियान शुरू किया है। पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और असम में विधानसभा चुनाव के लिए केवल छह से सात महीने बचे हैं। ECI ने आश्वासन दिया है कि इन पांच राज्यों में चुनाव के संचालन से सीधे जुड़े मतदान अधिकारी अपने गृह जिलों और उन जिलों में तैनात नहीं होंगे जहाँ उन्होंने पिछले चार साल में तीन साल पूरे किए हैं या तीन साल पहले या उससे पहले पूरा कर रहे हैं। 

तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, पुदुचेरी और असम में विधानसभा की अवधि 24 मई, 1 जून, 30 मई, 8 जून और 31 मई को समाप्त हो जाएगी, क्योंकि इन राज्यों के चुनाव समाप्त होने से पहले विधायिका के अनुसार क्रमशः पूरा किया जाना चाहिए, चुनाव आयोग ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे इन पांच राज्यों के मुख्य सचिवों और मुख्य चुनाव अधिकारियों को एक लिखित सलाह के माध्यम से प्रसारित संदेश में अपनी नीति के अनुसार ऐसे अधिकारियों की एक सूची तैयार करें।

सूची में वह अधिकारी शामिल होता है जिसे छह महीने के भीतर सेवानिवृत्त होना है, जिस पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश की गई है। ये निर्देश आईजी, डीआईजी, राज्य सशस्त्र पुलिस के कमांडेंट, एसएसपी, एसपी, एडिशनल एसपी, सब-डिवीजनल हेड ऑफ पुलिस, एसएचओ, इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर, आरआई / सार्जेंट मेजर या रैंक के पुलिस अधिकारियों पर लागू होंगे। समतुल्य रैंक, जो सुरक्षा व्यवस्था या चुनाव के समय जिलों में पुलिस बलों की तैनाती के लिए जिम्मेदार हैं। सभी चुनाव संबंधित अधिकारियों को संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी को एक विशेष प्रारूप में एक घोषणा पत्र देना होता है, जो मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सूचित करेगा। पोल बाध्य राज्यों को पत्र की पावती रसीद के साथ आयोग की सलाह पर वापस लौटने के लिए निर्देशित किया जाता है।

कोरोना तनाव जोखिम के कारण नीदरलैंड ने यूके की उड़ानों पर लगाया प्रतिबन्ध

भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर की सेहत बिगड़ी, दिल्ली एम्स में हुई एडमिट

बंगाल: पोस्टर में गुरुदेव की तस्वीर से ऊपर अमित शाह की फोटो देख चढ़ा टीएमसी का पारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -