मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारी में लगा चुनाव आयोग
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारी में लगा चुनाव आयोग
Share:

भोपाल। मध्यप्रदेश में आगामी वर्ष नवंबर - दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। इस हेतु चुनाव आयोग सक्रिय हो गया है। चुनावी कार्यों के तहत कलेक्टर्स को आवश्यक निर्देश दिए जा रहे हैं। अभी जो निर्देश दिए गए हैं उसके अनुसार, चुनाव में ड्यूटीरत लोगों को दिए जाने वाले परिचय पत्र में उनकी बीमारी, मोबाईल नंबर, दिव्यांगता आदि जानकारी शामिल रहेगी। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में मतदान केंद्र बनाने को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं।

जहाॅं गाॅंवों में 1200 से अधिक मतदाता होने पर नए केंद्रों का निर्माण किया जाएगा वहीं शहरों में इसके लिए 1400 मतदाता होना आवश्यक किया गया है। चुनाव आयोग ने निर्देश दिए हैं कि, सभी मतदान केंद्रों में वीवीपैट का उपयोग किया जाएगा। चुनाव ईवीएम से होंगे और ईवीएम को वोटिंग के बाद सुरक्षित रखने हेतु गोदाम की व्यवस्था किए जाने, मतदान और मतगणना के समय कानून व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करने और सुरक्षाबलों को लेकर कार्य करने के निर्देश भी कलेक्टर्स को दिए गए हैं।

कहा गया है कि, मतदान केंद्र तक वोटर्स की पहुॅंच आसान हो इस बात का ध्यान रखते हुए स्थल निरीक्षण करवाया जाए। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एसएस बंसल ने बताया कि अभी 64005 मतदान केंद्र हैें। पिछले चुनाव से अब तक मतदाताओं की संख्या में इजाफा हुआ है। इसे देखते हुए मतदान केंद्र बढ़ेंगे और अधिकारी-कर्मचारी भी ज्यादा लगेंगे।

कलेक्टरों को चुनाव से जुड़े हर काम का आकलन करने के निर्देश दिए हैं। कर्मचारियों का पूरा ब्योरा डाटाबेस में रहेगा। चुनाव ड्यूटी वाले अधिकारी - कर्मचारी को उसी विधानसभा में तैनात नहीं किया जाएगा, जहां का वो मतदाता होगा। दूसरी ओर यह जानकारी सामने आई है कि प्रदेश विधानसभा में दो सीटें खाली हैं। 11 सितंबर को कांग्रेस के विधायक महेंद्र सिंह कालूहेड़ा का निधन हो गया था ऐसे में मुंगवाली सीट रिक्त है। इसके साथ ही चित्रकूट सीट भी रिक्त है। अब इन दोनों सीट्स पर एक साथ उपचुनाव करवाने के लिए तैयारियाॅं की जा रही हैं।

भाजपा बैठक: मिशन 2019 को लेकर पीएम मोदी करेंगे एजेंडे पर बात

अखिलेश यादव का बड़ा बयान, डिंपल यादव नहीं लड़ेगी अब चुनाव

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज से शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -