ई-बिल प्रणाली सरकारी ठेकों में 'किराए की मांग' को समाप्त कर देगी: निर्मला सीतारमण
ई-बिल प्रणाली सरकारी ठेकों में 'किराए की मांग' को समाप्त कर देगी: निर्मला सीतारमण
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नई डिजिटल चालान (ई-बिल) प्रसंस्करण प्रणाली सरकारी ठेकेदारों और आपूर्तिकर्ताओं को बकाया के निपटान में किसी भी संभावित 'किराए की मांग' को समाप्त कर देगी।

ई-बिल प्रोसेसिंग सिस्टम, जिसकी घोषणा बजट में की गई थी, का अनावरण बुधवार को 46 वें सिविल अकाउंट्स डे के उपलक्ष्य में एक समारोह के दौरान किया गया। आपूर्तिकर्ता और ठेकेदार अब ऑनलाइन दावे जमा करने में सक्षम होंगे, जिसे वास्तविक समय में ट्रैक किया जाएगा, और इसे सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों में रोल आउट करने से पहले आठ मंत्रालयों में परीक्षण के आधार पर लागू किया जाएगा।

सीतारमण ने कहा कि सरकार एंड-टू-एंड डिजिटलीकरण सुनिश्चित करेगी और न केवल सरकारी विभागों में, बल्कि नागरिकों के लिए भी प्रौद्योगिकी तैनात करके लागत प्रक्रिया को पारदर्शी बनाएगी। क्योंकि संघीय सरकार के लिए एक ठेकेदार या प्रदाता डिजिटल रूप से अपने दावों को दायर करने में सक्षम होगा, ई-बिल "किराए की मांग के संदर्भ में दुरुपयोग"  को भी बंद कर देगा।

वित्त मंत्री ने कहा, 'अपना दावा पेश करने के लिए डिजिटल हस्ताक्षर का इस्तेमाल करें और आपको सरकारी एजेंसियों के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.' जैसे ही आपके दावे को डिजिटल हस्ताक्षर के साथ मंजूरी मिल जाएगी,  आपका पैसा आपको भेज दिया जाएगा

भारत से नफरत करने वाले भी यूक्रेन में उठा रहे तिरंगा, क्योंकि सुरक्षा की गारंटी है 'भारत का झंडा'

भारतीय छात्रों का जवाब नहीं, यूक्रेन से कुत्ते-बिल्लियों को भी लाए बचाकर

शिल्पा शेट्टी ने तोड़ी रोहित शेट्टी के हाथ पर कांच की बोतल, देखकर दंग रह गए जजेस

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -