डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है पोहे का सेवन

डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है पोहे का सेवन

हम आपको बता दें पोहा एक ऐसा खाना है जो ना सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कई लोग सुबह के वक्त पोहा खाना बहुत पंसद करते हैं जो कि आसानी से बन भी जाता है और आपकी हेल्थ को भी कई फायदे करता है। इस कम चिकनाई वाली डिश में आयरन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत जरूरी है।

दही खाने से होगा पेट के इंफेक्शन्स से बचाव

ऐसे फायदा पहुंचाएगा पोहा 

जानकारी के अनुसार पोहा डायबिटीज रोगियों के लिए स्नैक फूड का एक विकल्‍प बन सकता है, लेकिन खाने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें। क्योंकि इसको खाना या न खाना मरीज के अवस्था पर निर्भर करता है। वैसे तो ये माना जाता है कि पोहा ब्लड में शुगर जारी होने की गति को धीमा कर देता है। ये आपको काफी देर तक भूख से बचाता है और आप मिठाई या अन्‍य जंक फूड खाने से बच जाते हैं। 

इन उपायों को आजमाकर आप भी पा सकते है शराब की लत से छुटकारा

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ अगर नियमित रूप से पोहा खाए जाए तो आयरन की कमी और एनीमिया को रोका जा सकता है। 100 ग्राम कच्‍चे चावल में 20 मिलीग्राम आयरन होता है। इसे खाने से बच्‍चों, गर्भवती महिलाओं और स्‍तनपान कराने वाली माताओं को काफी फायदा होता है। पर्याप्त मात्रा में आयरन से शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलता है, ये शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है। इसके अलावा ये इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाता है।

EC की रोक के बाद भी नही मान रहे मोदी बायोपिक के मेकर्स, कहा- 'मोटीवेशनल स्टोरी की तरह देखें'

इन एक्सरसाइज़ से बैठे बैठे कर सकते हैं अपना बेली फैट कम

वैशाखी के मौके पर बनाये ये खास चीज़ें, त्यौहार बनेगा और भी स्पेशल