ट्राइग्लिसराइड्स को बढ़ने से रोकती है मूंगफली
ट्राइग्लिसराइड्स को बढ़ने से रोकती है मूंगफली
Share:

हम आपकों बता दें मूंगफली या फिर और भी कई तरह के नट्स हमारे पसंदीदा खाद्यों में शामिल होते हैं। ये शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिनका नियमित सेवन हमें कई तरह की बीमारियों से बचने में मदद करता है। मूंगफली में प्रोटीन्स और वसा की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने की इच्छा रखने वालों के लिए इनका सेवन काफी फायदेमंद होता है। 

गर्मियों में इस तरह कम कर सकते है तनाव

इस तरह करें उपयोग 

जानकारी के अनुसार भोजन के बाद हमारे रक्त प्रवाह में ब्लड लिपिड्स और ट्राइग्लिसराइड्स नाम के फैट्स अस्तित्व में आते हैं। यह रक्त वाहिनियों में रूकावट पैदा कर दिल संबंधी बीमारियों को जन्म देते हैं। शोध के निष्कर्षों से यह बात पता लगी कि जो लोग उच्च वसा वाले भोजन के साथ कम से कम तीन औंस मूंगफली का सेवन करते हैं उनके रक्तप्रवाह में लिपिड्स की मात्रा तेजी से बढ़ती है। साथ ही साथ निष्कर्ष में यह भी देखा गया कि खाने के बाद मूंगफली के सेवन की वजह से रक्त प्रवाह में ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल 32 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करती है 'हरी मिर्च'

और भी है कई फायदा 

इसी के साथ एक शोधकर्ता ने बताया कि जब भी हम कुछ खाते हैं तो खाने के बाद हमारी रक्त वाहिनियां थोड़ी सी कड़क हो जाती है लेकिन जब हम भोजन के साथ मूंगफली का सेवन करते हैं तो यह उस कठोरपन को रोकने में हमारी मदद करता है। यह कठोरपन रक्तवाहिनियों की प्रत्यास्थता यानी कि लचीलेपन को काफी कम कर देता है। साथ ही साथ उनमें उस नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा को भी सीमित कर देता है जो रक्तवाहिनियों को लचीला होने में मदद करता है।

सांस की तकलीफ से हो सकती हैं आपको कई गंभीर बीमारी

कैंसर से दूर रखता है गन्ने का रस

शरीर की गर्मी को कम करेंगे ये नैचरल ड्रिंक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -