आइसक्रीम खाने से बढ़ता है वजन

मोटापे से बचने के कई तरीके हैं. अनुशासित भोजन करें, और भी बहुत सी बातें हैं जिन्हें हम सुनते तो हैं लेकिन इस्तेमाल में नहीं लाते. शायद इसलिये क्योंकि अनुशासित रहना हम जारी नहीं रख पाते. ऐसे में एक और तरीका है मोटापे से बचने का जब भी कुछ खाएं उस खाने में कितनी कैलोरी ले रहे हैं इसका रेकार्ड मेन्टेन करें तो काफी हद तक मोटापे पर लगाम लगाई जा सकती है.

1-आइसक्रीम में अधिक कैलोरी होती है. आइसक्रीम के एक स्कूप में 250 से 350 तक कैलोरी होती है.

2-वसा से वजन बढ़ता है, और आइसक्रीम में ज्यादा वसा होती है. वैसे लो फैट लाइट आइसक्रीम में रेग्युलर आइसक्रीम की तुलना में 50 प्रतिशत वसा कम होती है तथा कैलोरी भी 33 प्रतिशत तक कम होती है. पर इसका अर्थ यह नहीं है कि कोई जितनी चाहे लाइट आइसक्रीम खा ले. हो सकता है कि लाइट आइसक्रीम में सामान्य से अधिक वसा हो. कप की साइज पर भी ध्यान दें और छोटे-छोटे चम्मच से आइसक्रीम खाएं.

3-आइसक्रीम के कोन दो तरह के होते हैं. एक शक्कर का बना होता है, दूसरा बिस्किट की तरह कुरकुरा होता है. शक्कर के कोन में जहां 60-80 कैलोरी होती है, वहीं कुरकुरे कोन में 320 से भी अधिक कैलोरी होती है. इससे बचने का सबसे अच्छा तरीक़ा यही है कि पेपर कप अथवा कांच के बने कप में आइसक्रीम खाएं.

गर्भावस्था में ना करे ज़्यादा विटामिन ए का सेवन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -