जल्दी नाश्ता करने से कम हो सकता है डायबिटीज का खतरा: अध्ययन
जल्दी नाश्ता करने से कम हो सकता है डायबिटीज का खतरा: अध्ययन
Share:

यदि आप अपना नाश्ता 8: 30 बजे से पहले खाते हैं, तो उच्च संभावना है कि आप टाइप -2 मधुमेह के जोखिम कारकों को कम करने में सक्षम हो सकते हैं, शोधकर्ताओं का कहना है। निष्कर्षों ने संकेत दिया कि जो लोग 8: 30 बजे से पहले खाना शुरू कर देते हैं उनमें रक्त शर्करा का स्तर कम होता है और इंसुलिन प्रतिरोध कम होता है, जो टाइप -2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करता है। शिकागो में उत्तर पश्चिमी विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधकर्ता मरियम अली ने कहा, हमने पाया कि जिन लोगों ने दिन में पहले खाना शुरू किया था उनमें रक्त शर्करा का स्तर कम था और इंसुलिन प्रतिरोध कम था, भले ही उन्होंने अपने भोजन का सेवन प्रतिदिन 10 घंटे से कम तक सीमित रखा हो या उनके भोजन का सेवन प्रतिदिन 13 घंटे से अधिक तक फैल गया हो। इंसुलिन प्रतिरोध तब होता है जब शरीर इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रिया नहीं करता है कि अग्न्याशय का उत्पादन होता है और ग्लूकोज कोशिकाओं में प्रवेश करने में कम सक्षम होता है। 

टीम ने कहा कि इंसुलिन प्रतिरोध वाले लोगों को टाइप -2 डायबिटीज होने का अधिक खतरा होता है। इंसुलिन प्रतिरोध और उच्च रक्त शर्करा के स्तर दोनों एक व्यक्ति के चयापचय को प्रभावित करते हैं, भोजन को उसके सरल घटकों - प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट (या शर्करा), और वसा के टूटने से प्रभावित करते हैं। मधुमेह जैसे चयापचय संबंधी विकार तब होते हैं जब ये सामान्य प्रक्रियाएं बाधित हो जाती हैं। अध्ययन के लिए, एंडोक्राइन सोसाइटी की वार्षिक बैठक में लगभग 2021 पर प्रस्तुत किए गए, शोधकर्ताओं ने 10,575 वयस्कों से डेटा का विश्लेषण किया। उन्होंने भोजन सेवन की कुल अवधि के आधार पर प्रतिभागियों को तीन समूहों में विभाजित किया: 10 घंटे, 10-13 घंटे और प्रति दिन 13 घंटे से अधिक। 

उन्होंने तब खाने की अवधि के आधार पर छह उपसमूहों का निर्माण किया, जो सुबह 8: 30 बजे से पहले या उसके बाद शुरू होते थे। उन्होंने इस डेटा का विश्लेषण यह निर्धारित करने के लिए किया कि क्या खाने की अवधि और समय रक्त शर्करा के स्तर और अनुमानित इंसुलिन प्रतिरोध के साथ जुड़ा हुआ है। इंसुलिन प्रतिरोध कम खाने की अंतराल अवधि के साथ अधिक था, लेकिन सुबह 8:30 बजे से पहले खाने के समय के साथ सभी समूहों में कम था। 

वाहन चलाने के मामले में सबसे खतरनाक देश है दक्षिण अफ्रीका, भारत को मिला ये स्थान

स्वास्थ्य सचिव के लिए सीनेट ने की जेवियर बेसरा की पुष्टि

अगर आप भी पाना चाहते है चश्मे से छुटकारा तो जरूर अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -