यूरिन में जलन मतलब किडनी प्रॉब्लम, इन घरेलू नुस्खों से पाएं राहत
यूरिन में जलन मतलब किडनी प्रॉब्लम, इन घरेलू नुस्खों से पाएं राहत
Share:

यूरिन करते समय जलन या दर्द महसूस होना आम बात नहीं मानी जाती है। जी दरअसल यह यूरिनरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन (UTI) के लक्षण हो सकते हैं। जी हाँ और यूरिन में जलन महिला और पुरुष किसी को भी हो सकती है। जी दरअसल यह किडनी से जुड़ी किसी समस्‍या का संकेत भी हो सकता है। आपको बता दें कि जलन की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए खाने और पीने की आदतों में बदलाव करना होगा। इसके अलावा यह परेशानी ज्यादा तला-भुना खाने या पानी की कमी के कारण भी हो सकती है। यूटीआई की समस्‍या को जल्‍दी ठीक करने में खानपान का विशेष योगदान होता है। जी दरअसल यूरिन में जलन होने पर डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए? आज हम आपको इस बारे में बताते हैं।

प्‍लांट बेस्‍ड डाइट लेना जरूरी- यूरिन में जलन या यूरिनरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन को कम करने में प्‍लांट बेस्‍ड डाइट लेनी चाहिए। वेजिटेरियन डाइट यूटीआई के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है। जी हाँ और प्‍लांट बेस्‍ड डाइट का सेवन करने से पेट में कम एसिड फॉर्म होता है जो यूरिन में होने वाली जलन को कम कर सकता है। जलन को कम करने के लिए संतरा, क्रैनबेरी, स्‍ट्रॉबेरी और बेरीज जैसे फ्रूट्स डाइट में शामिल किए जा सकते हैं।

दही का सेवन- इस जलन को कम करने के लिए दही का सेवन किया जा सकता है। दही प्रोबायोटिक्‍स का मुख्‍य स्‍त्रोत माना जाता है।  जी हाँ और ये शरीर में मौजूद खराब बैक्‍टीरिया को मारने में मदद करता है और डाइजेस्टिव सिस्‍टम को भी मजबूत कर सकता है।

अधिक पानी का सेवन- किडनी से जुड़ी किसी भी बीमारी को ठीक करने में पानी अहम भूमिका निभाता है। यूरिन में जलन होने पर अधिक पानी या ड्रिंक्‍स का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन सी- विटामिन सी हानिकारक बैक्‍टीरिया को रोकने का काम करता है। जी दरअसल विटामिन सी एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होते हैं जो इंफेक्‍शन को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं।

7 दिन या ज्यादा समय तक चलते हैं पीरियड्स तो जानिए क्या है समस्या?

वजन कम करने से लेकर डायबिटीज तक के लिए रोज खाए लौकी

जानिए क्यों मनाया जाता है चाइल्ड हेल्थ डे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -