सर्दियों के मौसम में करे इन आहारों का सेवन
सर्दियों के मौसम में करे इन आहारों का सेवन
Share:

माैसम के बदलने के साथ अपनी डाइट को बदलना भी बहुत ज़रूरी होता है. क्योकि अगर आप हर मौसम में एक जैसी ही डाइट लेते है तो इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है पर अगर आप मौसम के हिसाब से अपने खाने पीने की चीजों को बदलते रहते है तो इससे आप हैल्दी और फिट रह सकते हैं. हर मौसम हमारी सेहत पर अलग अलग असर डालता है.इसीलिए मौसम के बदलने पर खाने-पीने की चीजों को बदलना भी बहुत ज़रूरी होता है. इसलिए आज हम आपको सर्दियों के मौसम में क्या खाना चाहिए इस बात की जानकारी देने जा रहे है.

सर्दियों के मौसम में घी, सेंधा नमक, मूंग की दाल की खिचड़ी, अदरक व गर्म चीजों का सेवन किया जा सकता है. सर्दियोके मौसम में कभी भी  तला-भुना खाना, ठंडा या बासी भाेजन और नॉन सीज़नल फूड ना खाये.इस मौसम में पाचन शक्ति मजबूत होती है जिससे खाना पचने में आसानी होती है. इसलिए इस मौसम में अाप गर्म दूध, घी, गुड़, मिश्री, चीनी, खीर, आंवला, नींबू, अनार, नारियल, मुनक्का, गोभी और ताकत प्रदान करने वाले पदार्थों का सेवन कर सकते है.

इस मौसम में पौष्टिक व विटमिंस से भरपूर पदार्थो का सेवन करना चाहिए, जैसै कि दूध, खोए से बने पदार्थ, आलू, नया चावल, छाछ, अनार, तिल, बाथू आदि,इस मौसम में इन चीजों के सेवन से स्वस्थ रहा जा सकता है,इसके अलावा सर्दियों में कभी भी पुराना अन्न, मोठ और शीतल पदार्थ नहीं लेने चाहिए. 

 

अदरक के इस्तेमाल से ठीक हो सकती है नाभि खिसकने की समस्या

इन गलतियों को करने से हो सकती है सूजन की समस्या

वजन को कम करता है अंडा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -