इन तरीको से सर्दियों में रखे अपने शरीर को गर्म
इन तरीको से सर्दियों में रखे अपने शरीर को गर्म
Share:

सर्दी के मौसम में अगर आप ने जरा सा भी ध्यान नही दिया तो इससे आपके सेहत में फर्क पड़ जाता है. जिससे आपको सर्दी जुकाम जैसी आम समस्या आ जाती है. इस मौसम में आप ऊनी कपड़े पहनेते है जिससे कि आपका शरीर गर्म बना रहे. लेकिन ऐसा जरुरी तो नही कि इससे आपका शरीर अंदर से गर्म बना रहें.

आज हम ऐसे कुछ चीजों के बारें में बता रहे है.

1-प्याज के औषधि गुण के बारें में कौन नही जानता है. इसमें तो औषधि गुणों की भरमार है. इसमें ऐसे गुण पाए जाते है जो आपको कई स्वास्थ संबंधी परेशानियों से बचाता है. इतना ही नही अगर आप इसे सर्दियों में रोज अपनी डाइट इसे शामिल किया तो यह आपको ठंड से भी बचाता है. इसे खाने से भी आपके शरीर का ताप बढेगा. जिससे आपका शरीर गर्म रहेगा.

2-बहुत से लोगों की यह आदत होती है जैसे ही वह उठे सबसे पहले उन्हें पीने के चाय चाहिए. जिससे उनके शरीर में स्फूर्ति आए. सुबह-सुबह या किसी भी समय चाय पीने से अच्छा क्या हो सकता है.

3- हरी मिर्च में विटामिन सी, ई और फाइबर होने के साथ- साथ एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है. इसे खाने से कैंसर जैसे रोगों से बचाव होता है. इसे खाने से हमारे शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है.  इसका तीखापन हमारे शरीर का तापमान बढाने का काम करता है.  जिससे हमारा शरीर अंदर से गर्म रहता है. इसी कारण सर्दियों में यह ठंड से बचाती है. अगर इसका सेवन गर्मियों में किया जाए तो यह आपको लू से बचाता है. इसलिए मिर्च का सेवन जरुर करें.

दिल के मरीज है तो रोज खाये एक अंडा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -