अच्छे बॉडी शेप के लिए डिनर में खाये ये चीजे
अच्छे बॉडी शेप के लिए डिनर में खाये ये चीजे
Share:

आमतौर पर लोग नाश्ता लाइट और रात का भोजन हैवी करते हैं जबकि होना इसका उल्टा चाहिए. आइये जानते है  रात के समय ऐसी क्या चीजें खाएं जिससे आप फिट भी रहें और बॉडी शेप में भी रहे.

1-अगर आप फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको रात के समय सिर्फ 450 से 500 कैलोरी तक के फूड ही खाने चाहिए. अगर आप अपनी बॉडी पर वर्क कर रहे हैं और वजन भी नियंत्रित कर रहे हैं तो आप 550 कैलोरी तक खा सकते हैं.

2-डिनर में अधिकत्तर कार्ब्स खाएं. डिनर का 45 से 55 फीसदी हिस्सा कार्ब्स फूड्स से भरपूर होना चाहिए. यानी 50 से 75 ग्राम कार्ब्स. आप रात में कार्बोहाड्रेट खाने से घबराएं नहीं. आमतौर पर लोग सोचते हैं कि रात में कार्ब्स खाने से वजन बढ़ जाता है.

3-लेकिन आप कार्ब्स की कम कैलोरी लेंगे तो आप फिट रहेंगे क्योंकि शरीर की ऊर्जा बनाए रखने के लिए कार्ब्स भी जरूरी हैं. आपको जानकर हैरानी होगी रात में खाने के बाद मिठाई और चिप्स की ललक को कम करना है तो डिनर में कार्ब्स का होना बहुत जरूरी है.

4-फिट रहने के लिए रात के खाने में 20 से 25 फीसदी प्रोटीन युक्त फूड शामिल होना चाहिए. यानी 25 से 35 ग्राम प्रोटीन का सेवन रात में जरूर करें. प्रोटीन के सेवन से मांसपेशियों को मजबूत बनाएं रखने में मदद मिलती है और रात में मांसपेशियों के पुनर्निर्माण में प्रोटीन मददगार है.

5-लोगों का मानना है कि फैट फ्री खाना खाना चाहिए लेकिन शरीर को मजबूत बनाने और त्वचा की देखभाल के लिए फैटी फूड खाना भी बेहद जरूरी है. रात के भोज में आप 15 से 25 ग्राम फैट यानी आपकी कुल कैलोरी का 30 से 35 फीसदी हिस्सा फैटी फूड को दे सकते हैं.

सेंधा नमक करता है ब्लड प्रेशर को..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -