स्वस्थ रहना है तो खाये लेटस का सलाद

स्वस्थ रहना है तो खाये लेटस का सलाद

सलाद में डाली जाने वाली सब्जियों में सलाद के पत्ते का नाम शायद सबसे पहले आता होगा. पत्तागोभी की तरह दिखने वाली इस सब्जी के कई सारे गुण हैं जिनकी जानकारी सभी को नहीं होती है. सलाद के पत्तों की एक प्रजाति को लेटस कहा जाता है. लेटस विटामिंस का अच्छा स्रोत होने के अलावा इसमें ऑक्सीडेंट भी होता है.आइये जानते है आपके सलाद में प्रयोग किया जाने वाला लेटस कितना फायदेमंद है.

1-लेटूस का सेवन दिमाग़ को ताज़गी देने के साथ साथ अच्छी नींद के लिए फायदेमंद होता है. इससे उन लोगों को बहुत आराम मिलता है जिन्हें अनिद्रा की बीमारी है. इसके बीज के रस को पीने से तनाव दूर होता है तथा बेहतर नींद आती है.लेटूस रस को गुलाब के तेल में मिला कर माथे पर मालिश करने से बेहतर नींद आती है. 

2-लेटूस न सिर्फ खून में कोलेस्ट्राल के बढ़ने व हीमोग्लोबिन की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए भी फायदेमंद है. इसमें मौजूद फोलिक एसिड मेगालोब्लास्टिक एनिमिया को रोकता है. गर्भावस्था के दौरान भी सलाद के पत्ते खाना बहुत लाभदायक होता है.  जिनमें बार बार गर्भपात की संभावना रहती है उन्हें भी कच्चे सलाद के पत्ते खाने की सलाह दी जाती है. 

3-लेटूस का सेवन दिमाग को तेज और शांत करता है. इसमें लेक्टुकेरियम मौजूद होता है जो दिमाग़, तंत्रिका तंत्र या नर्वस सिस्टम को सही से काम करने में मदद करता है. सलाद के पत्ते का रस ठंडा तथा ताज़गी भरा होता है. हरी पत्तियों वाले इन सलाद के पत्ते के रस में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होने के कारण यह मांसपेशियों तथा दिमाग़ के लिये फायदेमंद माना जाता है.

सेब का मुरब्बा करता है मोटापे को नियंत्रत