ज़्यादा जीरे के सेवन से हो सकता है गर्भपात का खतरा
ज़्यादा जीरे के सेवन से हो सकता है गर्भपात का खतरा
Share:

जीरा भोजन में अरुचि, पेट फूलना, अपच आदि जैसे पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने वाली एक विश्वसनीय औषधि है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीरे के कई प्रकार के साइड इफेक्ट भी होते हैं, तो चिकित्सा के लिए इसका उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले लें.

आइए जीरे से जुड़ें ऐसे ही कुछ साइड इफेक्ट की जानकारी लेते हैं. 

1-जीरे के वातहर प्रभाव के कारण यह अत्यधिक डकार का कारण बन सकता है. कभी-कभी डकार में अधिक आंत्र पथ में गैस दके माध्यम से बाहर निकलती है. और तो और कभी-कभी डकार से अजीब से गंध और विशेष ध्वनि भी आने लगती हैं. हालांकि वास्तविक अर्थों में यह कोई समस्या नहीं है लेकिन डकार निश्चित रूप से शर्मिंदगी का कारण बन सकती है. 

2-जीरे में मौजूद तेल अत्यधिक अस्थिर होने के कारण, अधिक लंबे समय तक जीरे के अधिक मात्रा में इस्तेमाल से यह लीवर और किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. जीरा का तेल मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने या रोकने के लिए जानवरों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. 

3-जीरे से गर्भवती महिलाओं पर गर्भान्तक प्रभाव पड़ सकता है. इसका मतलब ज्यादा मात्रा में जीरे के सेवन से गर्भपात या समय से पहले डिलीवरी होने की आंशका बढ़ जाती है. इसलिए गर्भवती महिलाओं को जीरे के अधिक सेवन से बचना चाहिए. 

4-जीरा में मादक गुण मौजूद होते हैं. इसलिए जीरे का सेवन सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, क्योंकि यह नशे की लत बन सकता है. जीरे के अन्य दुष्प्रभावों में मानसिक समस्याएं, उनींदापन और मतली जैसी समस्याएं भी शामिल है. 

क्यों फडकती है आँखे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -