गर्मी में खाए आम और पाए बेदाग़ चेहरा

आम का सीज़न आ चुका है. अगर आपने अभी से इस फल को अपनी डाइट में शामिल कर लिया है तो आपको फलों के इस राजा के बारे में कुछ फैक्ट्स जान लेने चाहिए. इस बात में कोई शक नहीं कि आम में भरपूर मात्रा में विटामिन A होता है. इतना ही नहीं ये विटामिन B और C का भी बहुत अच्छा स्त्रोत है. इसके साथ ही इसमें पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन भी काफी मात्रा में पाया जाता है. वहीं, विटामिन A की कमी से शरीर में डलनेस आ सकती है, पोर्स खुल जाते हैं और स्किन रूखी हो जाती है.

हांलाकि, दुनियाभर के कई डर्मटॉलजिस्ट्स का मानना है कि मीठे से एक्ने और बढ़े हुए पोर्स को बढ़ावा देते हैं, जिससे त्वचा पर बढ़ती उम्र की निशानियां नज़र आने लगती हैं. और हम सिर्फ प्रोसेस्ड शुगर वाले प्रोडक्ट्स की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि उन फलों और सब्ज़ियों की बात कर रहे हैं, जिसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है.

हाइ ग्लाइसेमिक लेवल ऐक्ने बढ़ाता है. कुछ स्टडीज़ ने एक्ने, इन्सुलिन और शुगर मेटाबॉलिज़्म का ताल्लुक बताते हैं. जिन फलों में फ्रुक्टोस (फ्रूट शुगर) की मात्रा ज़्यादा होती है, जैसे पका आम, कच्ची खूबानी और अनानास, ये सभी खून में ग्लूकोज़ लेवल बढ़ाते हैं, जिससे पिंपल्स होते हैं. तो क्या अब आपको आम के मीठे और बेहतरीन स्खावाद को भूल जाना चाहिए? बिल्कुल नहीं! 

नियमित तौर पर कम मात्रा में आम खाने से कोई नुकसान नहीं है. बल्कि इससे आपका रंग भी निखरेगा और स्किन मेंचमक भी आएगी. वहीं, इसे ज़्यादा खाने से शरीर में ग्लाइसेमिक की बढ़ी हुई मात्रा इसके फायदों को कम कर देगा और साथ ही पिंपल्स और ऐक्ने को बढ़ावा देगा.
तो, अब आम खाइए और पाइए खूबसूरत ग्लोइंग स्किन.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -