नवरात्रि व्रत में खाएं ये चीजें तो दिन भर बनी रहेगी एनर्जी

नवरात्रि का त्योहार शुरू होने वाला है. नवरात्रि के 9 दिनों में ज्यादातर लोग व्रत करते हैं, पर व्रत के दौरान आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नवरात्रि के 9 दिनों में किन चीजों का सेवन आप को स्वस्थ रखने के साथ-साथ दिनभर एनर्जी से भरपूर रखेगा. 

1- व्रत के दौरान फल और फलों के जूस का सेवन करें. आप चाहे तो एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, फोलेट, बीटा कैरोटीन और दूसरे न्यूट्रीशन से भरपूर फलों का सेवन भी कर सकते हैं. इनका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत रहता है और आपके शरीर को एनर्जी मिलती है. 

2- व्रत में आप पानी, फल और दूध ले सकते हैं. आप चाहे तो दूध से बनी ठंडाई का सेवन भी कर सकते हैं. ठंडाई में कैल्शियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ठंडाई पीने से आपके शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. 

3- व्रत के दौरान भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. पानी पीने से शरीर स्वस्थ रहता है और आपको कमजोरी महसूस नहीं होती है. 

4- व्रत करने से शरीर में शुगर लेवल कम हो जाता है जिससे नींद आना और आलस जैसी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में आप दूध से बनी मिठाइयों का सेवन कर सकते हैं.

 

किडनी स्टोन और अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाता है अनानास

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए करें इन आहारों का सेवन

लंबे समय तक स्वस्थ और जवान रहने के लिए दूध के साथ मिलाकर पिएं यह एक चीज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -