माइग्रेन में करे हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन
माइग्रेन में करे हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन
Share:

माइग्रेन यानी सिर में होने वाला असहनीय दर्द. माइग्रेन का समय रहते इलाज बहुत जरूरी है. आम बोलचाल में इसे आधे सिर का दर्द, आदि भी कहते हैं. सुबह में सूरज उगने के साथ-साथ यह दर्द सिर में बढ़ता है. सूरज की किरणों के तेज होने के साथ माइग्रेन का दर्द भी तेज होता है. कई बार दवाइयां भी इसके उपचार में कारगर साबित नहीं होती. लेकिन इसे घरेलू उपचार के जरिये इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है.

हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय जिनसे आप माइग्रेन से राहत पा सकते हैं.

1-माइग्रेन ग्रसित रोगी को जंक फूड, फास्ट फूड और डिब्बाे बंद भोजन से दूर रहना चाहिए. पनीर, चीज, चॉकलेट, नूडल्स, मैगी और केले आदि में पाएं जाने वाले तत्व माइग्रेन के दर्द को बढ़ा सकते हैं. इस प्रकार के रोगियों को ज्यादा से ज्यादा घर का बना खाना खाना चाहिए.

2-माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति को अधिक से अधिक हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. पत्तेदार सब्जियों में मैग्निशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. शरीर में मैग्निशियम की मात्रा से माइग्रेन में राहत मिलती है. इसके अलावा आप साबुत अनाज जैसे दलिया, समुद्री जीव आदि का भी सेवन मैग्निशियम के लिए कर सकते हैं.

3-माइग्रेन के रोगियों के लिए तेज रोशनी नुकसानदेह होती है. इसलिए ध्यान रखें आप जहां भी काम करते हैं या जिस जगह सोते हैं, उसके आस-पास तेज रोशनी, तेज धूप या तेज गंध नहीं होनी चाहिए. सोते समय भी ध्यान रखें की जिस कमरे में आप सो रहे हैं, वहां अंधेरा हो. इसके अलावा सूरज की सीधी रोशनी से भी आपको बचना चाहिए.

4-वसा रहित दूध या फिर इससे बनें उत्पादों का सेवन माइग्रेन में राहत दिला सकता है. ऐसे उत्पादों में विटामिन बी (राइबोफ्लेविन) अधिक मात्रा में रहता है, जिससे शरीर की कोशिकाओं को मजबूती मिलती है. सिर की कोशिकाओं को ऊर्जा नहीं मिलने पर ये कमजोर हो जाती है. इसी का असर होता है कि माइग्रेन की समस्या शुरू हो जाती है.

रात में अधिक पसीना आना हो सकता है...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -