खांसी और सीजनल फ्लू से बचाएगी अदरक पाक, आयुष मंत्रालय ने शेयर की रेसिपी
खांसी और सीजनल फ्लू से बचाएगी अदरक पाक, आयुष मंत्रालय ने शेयर की रेसिपी
Share:

सर्दियों में हर घर में अदरक (Ginger) का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे यह सेहत के लिए बहुत बेहतरीन है। आप सभी जानते ही होंगे चाय में अदरक और तमाम सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए इसे यूज किया जाता है। कई लोग सूखी अदरक के पाउडर यानी सोंठ का इस्तेमाल सर्दियों के लड्डू बनाने के लिए ​करते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी सीजनल हेल्थ प्रॉब्लम्स (Seasonal Health Problems) के दौरान भी अदरक के रस को घरेलू नुस्खे के तौर पर लिया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक में कई औषधीय तत्व पाए जाते हैं।

अब इन सभी के बीच आयुष मंत्रालय (Ayush Ministry Of India) ने भी कफ और सीजनल फ्लू जैसी मौसमी बीमारियों से बचने के लिए अदरक खाने का खास तरीका बताया है। जी दरअसल हाल ही में आयुष मंत्रालय के सोशल मीडिया पेज पर अदरक पाक यानी अदरक की बर्फी बनाकर खाने की सलाह दी गई है। इसी के साथ ही इसके अन्य फायदों के बारे में बताते हुए इसे बनाने की सामग्री को शेयर किया है। वहीं कुछ सावधानियों को बरतने की भी सलाह दी है। आप देख सकते हैं आयुष मंत्रालय की तरफ से बताई गई अदरक की बर्फी को बनाने के लिए जिन चीजों की जरूरत पड़ती है, वो इस प्रकार है… 'गुड़, अदरक, सोंठ पाउडर, घी, इलायची, दालचीनी, तेज पत्ता, नागकेसर, काली मिर्च, धनिया पाउडर, विदंगा, जीरा, पिप्पली और वायविडंग (विडंग)।'

वहीं मंत्रालय की तरफ से अदरक पाक को काफी स्वादिष्ट होने के साथ कई समस्याओं को दूर करने वाला बताया है। जी दरअसल इसे खाने से पाचन शक्ति बेहतर होती है और भूख बढ़ती है। इसी के साथ सर्दी, जुकाम और खांसी के अलावा गले में दर्द और खराश जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए भी ये बर्फी काफी अच्छा काम करती है। आपको पता ही होगा कि अदरक की तासीर काफी गर्म होती है, इस वजह से इसे खाने में थोड़ी सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है, वरना आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

जी दरअसल मंत्रालय की तरफ से भी इस बर्फी को खाने के लिए कुछ सुझाव भी दिए गए हैं। इसमें अदरक पाक को खाली पेट न खाने की सलाह दी गई है और इसी के साथ ही इसे एसिड पेप्टिक डिसॉर्डर के दौरान नहीं खाना चाहिए।

इस बार भी भारत में होगी दूसरी लहर जैसी तबाही, मौतों को लेकर UN की चिंताजनक रिपोर्ट

देश के बड़े शहरों में अगले हफ्ते तक आ सकता है कोरोना का पीक, एक्सपर्ट ने किया दावा

इस राज्य में 31 जनवरी तक लगा फुल लॉकडाउन, पूजा स्थलों पर सख्त पाबंदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -