नियमित रूप से करे खीरे का सेवन

सलाद के तौर पर प्रयोग किए जाने वाले खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है. खीरा पानी का बहुत अच्छा स्रोत होता है, इसमें 96% पानी होता है. खीरे में विटामिन ए, बी1, बी6 सी,डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं. नियमित रुप से खीरे के जूस शरीर को अंदर व बाहर से मजबूत बनाता है.

1-खीरा के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है. खीरे में साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल तत्व होते हैं. ये तत्व सभी तरह के कैंसर जिनमें स्तन कैंसर भी शामिल है के रोकथाम में कारगर हैं.

2-जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए खीरे का सेवन काफी फायदेमंद रहता है. खीरे में पानी अधिक और कैलोरी कम होती है, इसलिए वजन कम करने के लिए यह अच्छा विकल्प हो सकता है. जब भी भूख लगे तो खीरे का सेवन अच्छा हो सकता है. सूप और सलाद में खीरा खाएं. खीरा में फाइबर होते हैं जो खाना पचाने में मददगार होते हैं.

3-खीरा खाने से मसूडों की बीमारी कम होती हैं. खीरे के एक टुकड़े को जीभ से मुंह के ऊपरी हिस्से पर आधा मिनट तक रोकें. ऐसे में खीरे से निकलने वाला फाइटोकैमिकल मुंह की दुर्गंध को खत्म करता है.

पत्ता गोभी घटाए वजन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -