एसिडिटी में फायदेमंद है केले का सेवन
एसिडिटी में फायदेमंद है केले का सेवन
Share:

रोजमर्रा के जीवन में अक्सर हमें स्वास्थ्य संबंधी छोटी मोटी परेशानिया होती रहती है.पर इसका मतलब यह नहीं की हम हर समस्या के लिए डॉक्टर के पास जाये.ऐसे में हमारे पास कुछ विकल्प मौजूद होते हैं, जैसे कि केला. केला खाने से हम अपनी बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक कर सकते हैं. 

आइये जानते हैं कौन सी बीमारियां केला खाने से ठीक हो सकती हैं.

1-तनाव आज की जिंदगी का हिस्सा है. मानसिक रूप से परेशान लोगों में सेरोटिन की कमी होती है. केला यह कमी पूरी करता है. केले में ट्रीप्टोफेन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो सेरोटोनिन में बदल कर आपके मूड़ को अच्छा और एकाग्रता के स्तर को बढ़ाता है.

2-लोग अक्सर एसिडिटी से परेशान होकर काफी सारी दवाओं का सेवन करते हैं. इस समस्या में आप बस एक केला खाकर तकलीफ से बच सकते हैं. केला खाने से ऐसिडिटी कम होती है केले में ऐसे बहुत से तत्व पाये जाते हैं जो अम्लता यानि ऐसिडिटी से बचाते हैं. यह आपके पेट में अंदरूनी परत चढ़ा कर अल्सर जैसी बीमारीयों से बचाता है.

3-केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है जिसकी वजह से यह आपके ब्लड प्रेशर को कोण्ट्रल करता है. यह आपके शरीर में पानी की कभी कमी नहीं होने देता है और आपके शरीर को दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचाता है.

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए करे लौंग का सेवन

जानिए क्या है हमारे शरीर में हार्मोन्स का महत्व

इन तरीको से करे अपने शिशु की मालिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -