आँखों को स्वस्थ बनाता है खुबानी का सेवन
आँखों को स्वस्थ बनाता है खुबानी का सेवन
Share:

खुबानी का फल ज़्यादातर गर्मीयो के मौसम में मिलता है.ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है.औषधीय गुणों से भरपूर खुबानी स्वाद और सेहत  दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है.इसके सेवन से सिर्फ हमारा शरीर ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा भी स्वस्थ रहती है.खुबानी का नियमित सेवन आपके शरीर को कई तरह के बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है.आज हम आपको खुबानी से जुड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे है.
 
1-गलत खान-पान के कारन आजकल अधिकतर लोग लीवर से जुडी समस्याओ का सामना कर रहे है.अगर लीवर स्वस्थ ना हो तो शरीर को कई बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है.ऐसे में खुबानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.खुबानी के सेवन से लिवर अंदर से साफ हो जाता है.जिसके कारन आपका शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है.
 
2-खुबानी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.इसके सेवन से आँखे हमेशा स्वस्थ रहती है.नियमित रूप से  1 कप खुबानी के सेवन से हमारे शरीर में 60 प्रतिशत विटामिन ए की कमी को पूरा किया जा सकता है. 
 
3-खुबानी में कई सारे फ्लावोनोईड तत्वों की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारे शरीर में जाकर एंटी-इंनफ्लमेटरी का काम करते है. शरीर में आयी किसी भी प्रकार की सूजन को खुबानी के सेवन से ठीक किया जा सकता है.
 
4-1 खुबानी में 3 प्रतिशत फाइबर की मात्रा मौजूद होती है.जो हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए काफी होती है.इसके अलावा खुबानी का सेवन पेट से जुडी सभी समस्याओ को दूर करने में मदद करता है.
 
5-खुबानी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो दिल से जुडी बीमारियों से बचाने का काम करते है,इसके अलावा खुबानी के नियमित सेवन से  कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है. 

 

दांतो के लिए फायदेमंद है जामुन की गुठलियां

बच्चो की भूख को बढ़ाता है सेब

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -